Saturday, May 04, 2024
Advertisement

CWG 2022: पैरा पावरलिफ्टर सुधीर ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड जीत के साथ भारत को दिलाया छठा गोल्ड मेडल

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुधीर पहले भारतीय बने।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 05, 2022 13:23 IST
पैरा पावरलिफ्टर सुधीर- India TV Hindi
Image Source : TWITTER पैरा पावरलिफ्टर सुधीर

Highlights

  • भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मिला छठा गोल्ड
  • भारत के कुल पदकों की संख्या हुई 20
  • सुधीर कॉमवेल्थ गेम्स की इस स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय

CWG 2022: भारत के पैरा एथलीट सुधीर ने गुरुवार यानी 7वें दिन बर्मिंघम में जारी राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में भारत के लिए छठा गोल्ड मेडल जीत लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स की पैरा पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के पुरुष हैवीवेट फाइनल में सुधीर ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। सुधीर राष्ट्रमंडल खेलों की पैरा पावर लिफ्टिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

अगर इस इवेंट के फाइनल मुकाबले की बात करें तो सुधीर ने अपने दूसरे प्रयास में 212 किग्रा वजन उठाकर रिकॉर्ड 134.5 अंक के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सुधीर हालांकि अपने अंतिम प्रयास में 217 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहे। नाइजीरिया के इकेचुकवु क्रिस्टियन उबिचुकवु ने 133.6 अंक के साथ रजत जबकि स्कॉटलैंड के मिकी यूले ने 130.9 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। क्रिस्टियन ने 197 किग्रा जबकि यूले ने 192 किग्रा वजन उठाया। 

मनप्रीत और सकीना के हाथ लगी निराशा

इससे पहले मनप्रीत कौर और सकीना खातून महिला लाइटवेट फाइनल में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहते हुए पदक से चूक गईं। जबकि पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत कुमार तीनों प्रयासों में विफल रहने के बाद अंतिम स्थान पर रहे। मनप्रीत ने अपने पहले प्रयास में 87 और दूसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया लेकिन तीसरे प्रयास में 90 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहीं। मनप्रीत को 89.6 अंक मिले। दूसरी तरफ सकीना पहले प्रयास में 90 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहीं लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने इस वजन को उठा लिया। उनका 93 किग्रा का तीसरा प्रयास नाकाम रहा। 

इंग्लैंड की जो न्यूसन ने 101 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से 102.2 अंक जुटाकर स्वर्ण पदक जीता। उनकी हमवतन ओलीविया ब्रूम ने 111 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से 100 अंक जुटाकर रजत पदक जीता। कीनिया की हेलेन वाविरा कारियुकी ने 97 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से 98.5 अंक के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत तीन में से अपने किसी भी प्रयास में 165 किग्रा वजन नहीं उठा पाए और प्रतियोगिता से बाहर हो गए। 

CWG 2022, DAY 8 LIVE UPDATES: भारत को मिला छठा गोल्ड, पैरा पॉवरलिफ्टर सुधीर और एथलीट मुरली श्रीशंकर ने किया कमाल

मलेशिया के बोनी बुनयाउ गस्टिन ने अपने तीसरे प्रयास में 220 किग्रा वजन उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड 154.6 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता। इंग्लैंड के मार्क स्वान ने 145.5 अंक के साथ रजत जबकि नाइजीरिया के इनोसेंट नामदी ने 132.5 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। स्वान और नामदी ने क्रमश: 202 किग्रा और 190 किग्रा का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। पावरलिफ्टिंग में भार उठाने पर शरीर के वजन और तकनीक के अनुसार अंक मिलते हैं। समान वजन उठाने पर शारीरिक रूप से कम वजन वाले खिलाड़ी को दूसरे की तुलना में अधिक अंक मिलेंगे।

Koo AppHISTORIC GOLD- PARA POWERLIFTING!! #Sudhir bags India’s 1st ever GOLD in Para-Powerlifting (Men’s Heavy Weightlift) at #CommonwealthGames while securing a Games Record (GR) with 134.5 points. Commendable victory! Heartiest congratulations, Champ!! #CWG2022India | #CWG2022 | #India4cwg2022 @media_sai

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 5 Aug 2022

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement