Monday, May 20, 2024
Advertisement

Indian Women’s Hockey Bronze CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, 16 साल बाद जीता कॉमनवेल्थ गेम्स मेडल

Indian Women’s Hockey Bronze CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने पेनल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 07, 2022 16:43 IST
Indian Women's Hockey Team celebrate bronze medal victory...- India TV Hindi
Image Source : AP Indian Women's Hockey Team celebrate bronze medal victory at Commonwealth Games 2022

Highlights

  • भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज मेडल
  • भारत ने न्यूजीलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया
  • भारतीय महिला टीम ने 16 साल बाद जीता पदक

Indian Women’s Hockey Bronze CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस पदक को हासिल करने के लिए भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ हॉकी के हर रंग से रूबरू होना पड़ा। आखिर में कप्तान सविता पुनिया की टीम को वो मिला जिसकी वो हकदार थी। भारत ने बेहद रोमांचक मुकाबले में हुए पेनल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की और कांस्य पदक जीत लिया।

फील्ड गेम में भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर पड़ी भारी

दोनों टीमों के बीच पहला क्वॉर्टर बिना किसी गोल के 0-0 के स्कोरलाइन पर खत्म हुआ। दूसरे क्वॉर्टर में भारतीय टीम एक्शन में आई। उसने न्यूजीलैंड के गोल पोस्ट पर लगातार हमले किए और मिडफील्डर सलीमा टेटे ने भारत को 1-0 की बढ़त दिलाने में कामयाबी हासिल की। ये इन खेलों में उनका तीसरा गोल था।

भारतीय टीम मैच के अंतिम लम्हों तक 1-0 से आगे चल रही थी लेकिन आखिरी 30 सेकेंड से भी कम समय में उसने विरोधी टीम को पेनल्टी कॉर्नर दे दिया। यह पेनल्टी स्ट्रोक में बदला और ओलीविया मेरी ने न्यूजीलैंड को बराबरी दिला दी जिसके बाद मुकाबला शूट आउट में खिंच गया।

पेनल्टी शूटआउट में जीता भारत

भारत ने शूट आउट में अपने नब्ज पर काबू रखते हुए जीत दर्ज की। पेनल्टी शूटआउट में भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता पुनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के तीन गोल्स को ब्लॉक किया। महिला हॉकी टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड को शूट आउट में 2-1 से हराया और ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया।

भारतीय महिला टीम का सफर

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपने सफर की शुरुआत घाना के खिलाफ की, जिसे उसने 5-0 से करारी शिकस्त दी। दूसरे ग्रुप मैच में भारत ने वेल्स को 3-1 से हराया लेकिन अगले मुकाबले में इंग्लैंड ने उसे इसी स्कोरलाइन, 3-1 से परास्त किया। भारतीय महिला टीम ने अंतिम ग्रुप मैच में कनाडा को 3-2 से हराया। सेमीफाइनल में भारत की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से हुई, जिसमें विवादों के बीच उसे पेनल्टी शुटआउट में 0-3 से पहली हार मिली।

  • भारत ने पहले ग्रुप मैच में घाना ने 5-0 से हराया
  • भारत ने दूसरे ग्रुप मैच में वेल्स ने 3-1 से हराया
  • भारत को तीसरे ग्रुप मैच में इंग्लैंड ने 3-1 से हराया
  • भारत ने चौथे ग्रुप मैच में कनाडा को 3-2 से हराया
  • सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पेनल्टी शूटआउट में 3-0 से हराया

16 साल बाद मिला पदक

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 16 साल के लंबे इंतजार के बाद ये पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। इससे पहले इन खेलों में भारत ने 2006 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement