Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shiva Thapa CWG2022: शिवा थापा ने सुलेमान बलोच को दी करारी शिकस्त, मैच के दौरान रिंग में गिरा पाकिस्तानी मुक्केबाज

Shiva Thapa CWG2022: स्टार भारतीय मुक्केबाज शिवा थापा ने कॉमनवेल्थ गेम्स के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तानी मुक्केबाज सुलेमान बलोच को करारी शिकस्त देकर प्री-क्वॉर्टरफाइनल में अपनी जगह बनाई।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 14, 2022 20:44 IST
Shiva Thapa in action against Suleman Baloch- India TV Hindi
Image Source : PTI Shiva Thapa in action against Suleman Baloch

Highlights

  • शिवा थापा ने पाकिस्तानी मुक्केबाज को हराया
  • शिवा थापा के सामने रिंग में गिरा पाकिस्तानी मुक्केबाज
  • भारतीय मुक्केबाज ने प्री-क्वॉर्टरफाइनल में बनाई जगह

Shiva Thapa CWG2022: भारत के स्टार बॉक्सर शिवा थापा ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपने अभियान की शुरुआत शानदार जीत के साथ की। 28 साल के भारतीय मुक्केबाज ने गेम्स के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के बॉक्सर सुलेमान बलोच को करारी शिकस्त दी। थापा ने 63 .5 किलोग्राम वर्ग के राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में बलोच को 5-0 से हराया।

थापा ने अनुशासन और आक्रामकता से पाकिस्तानी बॉक्सर को हराया  

वेल्टर वेट कैटेगरी के इस मुकाबले में अनुभवी भारतीय बॉक्सर को शुरू से ही फेवरेट माना जा रहा था। बर्मिंघम गेम्स के पहले मैच में आर्च राइवल्स पाकिस्तान के मुक्केबाज के सामने होने के कारण इस मुकाबले में भारतीय उपमहाद्वीप में लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई थी। थापा ने इस मुकाबले में एकबार फिर से बता दिया कि उन्हें क्यों चैंपियन बॉक्सर माना जाता है। शिवा ने इस बाउट को पूरे अनुशासन के साथ नब्ज पर काबू रखकर खेला साथ ही उन्होंने जबर्दस्त पंच भी लगाए जबकि पाकिस्तानी मुक्केबाज को दूसरे राउंड में फाउल करने के कारण न सिर्फ चेतावनी मिली, बल्कि एक अंक भी कटवाना पड़ा। एक दशक से ज्यादा लंबे अरसे से इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे शिवा थापा लगातार रिंग के भीतर बेहद चपल और फुर्तीले दिखाई दिए। बाउट के दौरान एक वक्त पर पाकिस्तानी मुक्केबाज बलोच उन्हें पंच लगाने के लिए तेजी से आगे बढ़े पर थापा फुर्ती से पीछे हट गए नतीजतन पाकिस्तानी मुक्केबाज रिंग में गिर पड़ा।

हर राउंड में पाकिस्तानी मुक्केबाज पर भारी पड़े थापा

पहले राउंड में पांचों जज ने थापा के पक्ष में फैसला सुनाया। चार जजों ने थापा 10-9 से विजेता माना जबकि पांचवें ने उनके पक्ष में 10-8 का स्कोर दिया। तीन राउंड के इस मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज के अंक में कभी किसी भी जज ने एक भी अंक की कटौती नहीं की। पांच बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता थापा को हर राउंड में पांचों जज से 10-10 अंक मिले, जो उन्हें विजेता बनाने के लिए काफी थे। रिंग में शिवा थापा ने अपने प्रदर्शन से जाहिर कर दिया कि वे तकनीकी तौर पर अपने विरोधी खिलाड़ी से काफी बेहतर थे। इस जीत के साथ भारतीय मुक्केबाज थापा ने प्री-क्वॉर्टर्स में अपनी जगह भी पक्की कर ली।   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement