Monday, April 29, 2024
Advertisement

Denver Nuggets ने जीता अपना पहला NBA खिताब, मियामी हीट को हराकर रचा इतिहास

डेनवर नगेट्स ने इतिहास रचते हुए अपना पहला एनबीए खिताब जीत लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: June 14, 2023 11:40 IST
Denver Nuggets- India TV Hindi
Image Source : AP Denver Nuggets

NBA: डेनवर नगेट्स ने इतिहास रचते हुए अपना पहला एनबीए खिताब जीत लिया है। बास्केटबॉल के इतिहास की सबसे बड़ी लीग के सीजन 47 में डेनवर नगेट्स की टीम के सामने मियामी हीट की टीम थी। इस मैच में डेनवर की टीम ने 94-89 से जीत दर्ज कर अपना पहला खिताब जीता। 5 गेम तक चले इस मुकाबले को डेनवर की टीम ने 4-1 से अपने नाम किया।

निकोला जोकिक रहे जीत के हीरो

इस मुकाबले में निकोला जोकिक ने 28 अंक और 16 रिबाउंड हासिल किए और उन्हीं के शानदार प्रदर्शन के दम पर डेनवर नगेट्स ने एनबीए फाइनल में अपना दबदबा बनाए रखा। निकोला जोकिक को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए एनबीए एमवीपी पुरस्कार भी दिया गया। नगेट्स का प्रदर्शन प्लेऑफ्स में इतना शानदार था कि वो लगातार दो गेम एक भी बार नहीं हारे और उन्होंने 11 में 10 गेम तो अपने नाम ही किए।

हीट ने भी रचा इतिहास

द हीट 1999 में न्यू यॉर्क निक्स के बाद एनबीए फाइनल में पहुंचने वाली सिर्फ दूसरी ऐसी टीम बनी जिसकी आठवीं सीड थी। न्यूयॉर्क की टीम को भी 1999 के फाइनल में सैन एंटोनियो स्पर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में फाइनल हारकर भी हीट की टीम ने एनबीए में बड़ा कमाल कर दिया है।

कोच का बड़ा बयान

जीत के बाद नगेट्स के कोच माइकल मालोन ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि हम अभी भी इस जीत से खुश नहीं है और वो भविष्य में और अधिक चाहते हैं। इस खेल में हम ज्यादा चांस नहीं ले सकते थे, लेकिन अंत में हमने अच्छे डिफेंस के चलते 90 प्वाइंट्स बनाए और इससे हमें जीत मिलने में आसानी हुई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement