Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जोकोविच ने मानी अपनी गलती, कहा- कोविड संक्रमण का पता चलने के बाद भी आइसोलेशन पर जाना चाहिये था

नोवाक जोकोविच ने कहा कि उन्होंने कोरोना संक्रमण का पता चलने के बाद भी पिछले महीने सर्बिया में एक अखबार के इंटरव्यू और फोटो शूट में भाग लेने की गलती की।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 12, 2022 20:11 IST
नोवाक जोकोविच - India TV Hindi
Image Source : GETTY टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच 

Highlights

  • दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने स्वीकारी अपनी गलती
  • अखबार के इंटरव्यू और फोटो शूट में भाग लेकर की बड़ी गलती: जोकोविच
  • नोवाक ने संक्रमित होने के बावजूद पिछले महीने अपने देश सर्बिया में कार्यक्रमों में भाग लिया था: रिपोर्ट

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कहा कि उन्होंने कोरोना संक्रमण का पता चलने के बाद भी पिछले महीने सर्बिया में एक अखबार के इंटरव्यू और फोटो शूट में भाग लेने की गलती की। जोकोविच ने स्वीकार किया कि उन्हें ऐसा करने की बजाय आइसोलेशन पर चले जाना चाहिये था। नोवाक जोकोविच ने यह स्पष्ट करने का प्रयास किया है कि पिछले सप्ताह मेलबर्न आगमन पर उनके इमिग्रेशन डॉक्यूमेंट्स में कैसे गलतियां हुई।यह बयान जोकोविच के सोशल मीडिया अकाउंट पर बुधवार को पोस्ट किया गया जबकि पुरुष वर्ग में विश्व का नंबर एक खिलाड़ी रॉड लावेर एरेना में आस्ट्रेलिया के 20 वर्षीय खिलाड़ी ट्रिस्टन स्कूलकेट के साथ अभ्यास कर रहा था।

रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने संक्रमित होने के बावजूद पिछले महीने अपने देश सर्बिया में कार्यक्रमों में भाग लिया था तथा उन्होंने आस्ट्रेलिया में प्रवेश करने के लिये आव्रजन फॉर्म में गलतियां की थी जिनके कारण अब भी उनका वीजा रद्द हो सकता है। जोकोविच ने फॉर्म में जानकारी दी थी कि उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिये उड़ान पकड़ने से पहले 14 दिन तक यात्रा नहीं की थी। मोंटेकार्लो में रहने वाले इस खिलाड़ी को इस दो सप्ताह के समय में स्पेन और सर्बिया में देखा गया था। जोकोविच ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट जारी किये गये बयान में अटकलों को ‘आहत करने वाला’ बताया और कहा कि वह आस्ट्रेलिया में अपनी मौजूदगी पर लोगों में व्यापक चिंता को कम करने के लिये गलत सूचनाओं को लेकर स्पष्टीकरण देना चाहते हैं। 

जोकोविच ने कहा कि उन्होंने रैपिड परीक्षण करवाये जो कि नेगेटिव आये थे। बाद में एक परीक्षण पॉजिटिव आया तो उन्होंने सावधानी बरती जबकि उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। उन्होंने यात्रा दस्तावेजों में की गयी गलती पर बात करते हुए कहा कि इसे उनकी सहयोगी टीम ने पेश किया था। जोकोविच ने कहा, ‘‘मेरा एजेंट गलत बॉक्स में निशान लगाने की प्रशासनिक गलती के लिये क्षमा चाहता है। यह मानवीय गलती है और निश्चित तौर पर ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीम ने इस मामले को स्पष्ट करने के लिये आस्ट्रेलियाई सरकार को अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध करायी है।’’ उन्होंने कहा कि 17 दिसंबर को उन्हें अपने कोविड-19 पॉजिटिव होने का पता चला था। उन्होंने इसके बाद ‘एल इक्विप’ समाचार पत्र के साथ काफी पहले से तय साक्षात्कार को छोड़कर अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को रद्द या स्थगित कर दिया। 

जोकोविच ने कहा, ‘‘मैंने उस प्रतिबद्धता को पूरा करने का मन बनाया। इस दौरान हालांकि यह सुनिश्चित किया कि मैं सामाजिक रूप से दूर रहूं और जब मेरी तस्वीर ली जा रही हो उसके अलावा हर समय मास्क लगाये रखू।’’ उन्होंने बताया, ‘‘ मैं साक्षात्कार के बाद आइसोलेशन की अवधि पूरा करने के लिए घर चला गया। यह ‘निर्णय लेने की मेरी गलती’ थी। गौरतलब है कि सर्बिया में कोविड-19 के संक्रमितों को आठ दिन या जांच में नेगेटिव आने तक पृथकवास पर रहना होता है। 

बता दें कि आस्ट्रेलियाई ओपन के और मौजूदा चैंपियन का अगले सोमवार से शुरू होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम में भाग लेने को लेकर अब भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। जोकोविच को अदालत ने देश में रहने की अनुमति दे रखी है लेकिन उन्होंने कोविड-19 के लिये टीकाकरण नहीं किया है और उन्हें अब भी निर्वासित किया जा सकता है।

 

इनपुट- भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement