Monday, May 06, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के बाद बदल जाएगा सबकुछ, आखिरी बार दिखेंगी ये 3 चीजें

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप में कई चीजें आखिरी बार होंगी। इसके बाद फीफा वर्ल्ड कप पहले जैसा नहीं रह जाएगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: November 17, 2022 13:13 IST
Lionel Messi vs Jamaica- India TV Hindi
Image Source : GETTY Lionel Messi vs Jamaica

FIFA World Cup 2022 Lionel Messi: 20 नवंबर से कतर में शुरू हो रहा फीफा वर्ल्ड कप कई मायनों में ऐतिहासिक है। इस वर्ल्ड कप के बाद फुटबॉल का ये ग्लोबल इवेंट पूरी तरह से बदल जाएगा। फीफा के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में कुछ चीजें आखिरी बार होंगी। दुनिया के महानतम फुटबॉलर माने जाने वाले लियोनेल मेसी फीफा वर्ल्ड कप में आखिरी बार नजर आएंगे। 35 साल के अर्जेंटीना के लीजेंड्री फुटबॉलर मेसी इस एडिशन के बाद वर्ल्ड कप से संन्यास लेने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं। यह 37 साल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो का भी ये आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है। वहीं आखिरी बार वर्ल्ड कप में 32 टीमें हिस्सा लेंगी। अगले एडिशन से कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी।

मेसी के पास वर्ल्ड कप जीतने का आखिरी मौका

Lionel Messi vs Jamaica

Image Source : GETTY
Lionel Messi vs Jamaica

अर्जेंटीना फॉरवर्ड लियोनेल मेसी ने अपने करियर में कई टाइटल जीते हैं पर वह आज तक अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप नहीं जिता सके। सर्वकालीन महानतम फुटबॉलर्स में से एक मेसी अब तक 4 फुटबॉल वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। वह 2006, 2010, 2014 और 2018 वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना की टीम में शामिल रहे पर वह विश्व विजेता के ताज से उनकी दूरी खत्म नहीं हुई। यानी इस साल कतर में होने वाले वर्ल्ड कप में मेसी के पास वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाने का आखिरी मौका होगा। अर्जेंटीना अब तक 1978 और 1986 में दो बार फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुका है।

मेसी का वर्ल्ड कप में अब तक का प्रदर्शन

Lionel Messi vs Jamaica

Image Source : GETTY
Lionel Messi vs Jamaica

35 साल के मेसी ने अब तक 4 वर्ल्ड कप में 19 मैच खेले हैं। इन 19 मुकाबलों में इस स्टार फुटबॉलर ने 6 गोल किए हैं। मेसी ने 2006 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलते हुए 3 मैच में सिर्फ 1 गोल किया। इसके बाद हुआ 2010 वर्ल्ड कप उनके लिए बेहद खराब रहा। उन्होंने कुल 5 मैच खेले लेकिन एक भी गोल करने में उन्हें कामयाबी नहीं मिली। 2014 वर्ल्ड कप में मेसी ने 7 मैच में 4 गोल दागे। अर्जेंटीना के कप्तान के लिए 2014 का फीफा वर्ल्ड कप इंडिविजुअल परफॉर्मेंस के मामले में बेस्ट रहा है। उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए जहां खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना को जर्मनी ने हराया।  मेसी ने 2018 वर्ल्ड कप में 4 मैच में 1 गोल अपने नाम किया। यानी उन्होंने अपने करियर में अब तक वर्ल्ड कप के हर मैच में औसतन 0.3 गोल किए हैं।     

फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में अर्जेंटीना का कार्यक्रम

Lionel Messi vs Jamaica

Image Source : GETTY
Lionel Messi vs Jamaica

कोपा अमेरिका चैंपियन अर्जेंटीना लगातार 35 मैच से अजेय है। इसे फीफा वर्ल्ड कप 2022 में ग्रुप सी में जगह दी गई है जिसमें उसके साथ सऊदी अरब, मेक्सिको और पोलैंड की टीमें शामिल हैं। अर्जेंटीना अपने अभियान की शुरुआत 22 नवंबर को सऊदी अरब के खिलाफ करेगा। इस वर्ल्ड कप के दौरान मेसी के साथी खिलाड़ी, लौटारो, रोमेरा, डि पॉल और ओटमेंडी पर भी सबकी खास निगाहें होंगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement