Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप जीतने के साथ लियोनेल मेसी ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, यहां देखिए पूरी लिस्ट

मेसी ने अपने आखिरी वर्ल्ड कप में दुनियाभर के रिकॉर्ड्स तोड़ दिए।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: December 19, 2022 0:06 IST
Lionel Messi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lionel Messi

FIFA World Cup Final: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना ने अपना तीसरा विश्व कप खिताब जीता। मैच 3-3 से बराबरी पर रहने के बाद मुकाबला पेनल्टीज में पहुंचा था। यहां अर्जेंटीना ने 4-2 से बाजी मार ली। इसी के साथ महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी का सपना भी उनके आखिरी वर्ल्ड कप में पूरा हो चुका है। वर्ल्ड कप जीत के साथ ही मेसी ने दुनियाभर के तमाम रिकॉर्ड्स को भी अपने नाम किया। तो आइए एक नजर डालते हैं उन सभी रिकॉर्ड्स पर जो मेसी ने अपने करियर में तोड़े।

1. फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच

जैसे ही मेसी ने अंतिम मैच में मैदान में कदम रखा वो विश्व कप में सबसे अधिक मैच खेलने वाले सर्वकालिक रिकॉर्ड धारक बन गए। टूर्नामेंट में अपनी 26वीं उपस्थिति बनाकर, उन्होंने 25 मैचों वाले लोथर मथौस को पीछे छोड़ दिया।

फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

लियोनेल मेसी - 26

लोथर मथौस - 25

मिरोस्लाव क्लोज - 24

पाओलो सेसरे मालदिनी - 23

क्रिस्टियानो रोनाल्डो - 22

2. सभी नॉकआउट मैचों में गोल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी

मेसी ने फाइनल मुकाबले में अपनी टीम के लिए पहला गोल किया और खेल के 23वें मिनट में अपनी टीम को मजबूत बढ़त लेने में मदद की। गोल करके, मेसी फुटबॉल के इतिहास में एकल टूर्नामेंट के हर नॉकआउट मैच में गोल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए। मेसी ने ग्रुप स्टेज, राउंड ऑफ 16, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में स्कोर किया।

3. वर्ल्ड कप में किसी खिलाड़ी की सबसे ज्यादा जीत

अर्जेंटीना ने फ्रांस को एक रोमांचक मैच में हराया जो अतिरिक्त समय में गया और फिर पेनल्टी शूटआउट में खत्म हुआ। टूर्नामेंट में अपना 17वां गेम जीतकर मेसी जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोस के साथ सबसे अधिक विश्व कप मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

4. वर्ल्ड कप के इतिहास में खेले गए सबसे ज्यादा मिनट

मेसी ने इटली के दिग्गज पाओलो मालदिनी के 2,217 मिनट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। फाइनल से पहले विश्व कप में 2,194 मिनट खेलने वाले मेसी मैदान पर 23 मिनट बिताते ही सबसे ज्यादा मिनट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में 3-0 से प्रवेश किया। वहीं फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement