Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fifa World Cup: खिताब का सूखा खत्म करना चाहेगी कप्तान केन की इंग्लैंड, पहले मैच में ईरान से सामना

Fifa World Cup 2022 के अपने पहले मैच में इंग्लैंड का सामना ईरान से है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: November 19, 2022 19:55 IST
Harry Kane- India TV Hindi
Image Source : AP Harry Kane

Fifa World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत कल से कतर में होने जा रही है। दुनियाभर की सभी बड़ी टीमें इस टूर्नामेंट में खिताब के लिए एक दूसरे का सामना करती हुई नजर आएंगी। इस साल इंग्लैंड की टीम एक बार फिर वर्ल्ड कप दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगी। पिछली बार ये टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। ऐसे में इस साल इंग्लैंड की टीम की नजरें खिताब जीतने पर होंगी।

इंग्लैंड की नजरें वर्ल्ड कप पर  

अन्य सभी बड़ी टीमों में, इंग्लैंड भी कतर में रविवार से शुरू होने वाले फीफा विश्व कप 2022 को जीतने के लिए पसंदीदा टीमों में से एक है और उनके पास अपने फैंस के सपनों को पूरा करने का अवसर है, जो 1966 से प्रतिष्ठित ट्रॉफी का इंतजार कर रहे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि थ्री लायंस अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है, जिसमें उत्कृष्ट खिलाड़ी- हैरी केन, फिल फोडेन, रहीम स्टर्लिग, जूड बेलिंघम, बुकायो साका, जैक ग्रीलिश, मेसन माउंट, मार्कस रैशफोर्ड शामिल हैं।

मजबूत है कप्तान केन की टीम

केन (29) के नेतृत्व वाली टीम के पास सभी टीमों को हराने के लिए सभी आवश्यक सामग्रियां हैं लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि कोच गैरेथ साउथगेट टूर्नामेंट में इन संपत्तियों का कैसे उपयोग करते हैं। कप्तान को लगता है कि इंग्लैंड को विश्वास करने की जरूरत है कि वे मध्य पूर्व में उस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीत सकते हैं। केन ने स्काई स्पोर्ट्स को बताया, "हमें विश्वास करना होगा कि हम इसे जीत सकते हैं। मैं 10 से 15 साल पहले इंग्लैंड को देखता हूं और यह लगभग [जैसे] हम यह कहने से डरते थे कि हम इसे जीतना चाहते हैं। मुझे लगता है कि गैरेथ के साथ पिछले चार या पांच वर्षो में हमने जो बड़े बदलाव किए हैं, उनमें से एक यह है कि कहने से डरना नहीं है।" उन्होंने कहा, "देखिए, हम इस टूर्नामेंट में इसे जीतने जा रहे हैं क्योंकि हमें विश्वास है कि हम कर सकते हैं। अन्यथा सोचना गलत होगा। विश्व कप में जाने और यह विश्वास न करने का क्या मतलब है कि आप ट्रॉफी घर ला सकते हैं?"

आसान है ग्रुप स्टेज

2018 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने और पिछले साल की यूरोपीय चैंपियनशिप में उपविजेता के रूप में समाप्त होने के बाद, ग्रुप बी को संयुक्त राज्य अमेरिका, ईरान और वेल्स के विरोधियों के साथ इंग्लैंड के लिए कोई डर नहीं होना चाहिए। 16 के दौर में, वे सबसे मजबूत पक्ष नीदरलैंड्स का सामना कर सकते हैं, जबकि अगर इंग्लैंड ग्रुप में शीर्ष पर रहता है तो अर्जेटीना या फ्रांस के साथ क्वार्टर-फाइनल बैठक का एक अच्छा मौका है। साथ ही, इंग्लैंड ने भले ही 1966 से विश्व कप नहीं जीता हो, लेकिन तब से उन्होंने गैरी लाइनकर (मेक्सिको 1986) और हैरी केन (रूस 2018) में दो गोल्डन बूट विजेता प्रदान किए हैं। टोटेनहम हॉटस्पर के स्ट्राइकर केन अपने क्लब के लिए इस सीजन में प्रीमियर लीग में 12 गोल के साथ शानदार फॉर्म में रहे हैं। वह निश्चित रूप से इंग्लैंड के रिकॉर्ड गोलस्कोरर बनने के लिए भी हैं, उनके नाम केवल 75 मैचों में 51 गोल हैं (वेन रूनी के 120 मैचों में 53 के निशान से सिर्फ दो कम) और संभवत: कतर में रिकॉर्ड तोड़ने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

ईरान से पहले मैच में सामना

इंग्लैंड विश्व कप के लिए कतर पहुंच चुका है और सोमवार को ईरान के खिलाफ टूर्नामेंट के अपने पहले मैच की तैयारी कर रहा है। हालांकि, हाल ही में अंतरराष्ट्रीय ब्रेक के दौरान यूईएफए नेशंस लीग में इटली से हारने और जर्मनी के साथ ड्रा खेलने के बाद वे छह मैचों की जीत रहित लकीर पर हैं। लेकिन, केन का मानना है कि उनके खराब फॉर्म ने मेगा इवेंट में जाने की उम्मीदों को कम करने में मदद की है। विशेष रूप से, इंग्लैंड ने साउथगेट के तहत हाल के प्रमुख टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन किया है, जो 2018 विश्व कप के अंतिम चार और 2019 राष्ट्र लीग के साथ-साथ यूरो 2020 के फाइनल में पहुंच गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement