Saturday, April 27, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022 Final: अर्जेंटीना-फ्रांस के बीच खिताबी जंग, जानिए मेसी-एमबापे से जुड़े दिलचस्प आंकड़े

FIFA World Cup 2022 Final: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला जाएगा। इस खिताबी जंग में लियोनेल मेसी और किलियन एमबापे आमने-सामने होंगे। इन दोनों खिलाड़ियों और दोनों टीमों से जुड़े कई दिलचस्प आंकड़े हैं जिन्हें जानना जरूरी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 17, 2022 21:14 IST
Kylian Mbappe and Lionel Messi- India TV Hindi
Image Source : GETTY Kylian Mbappe and Lionel Messi

FIFA World Cup 2022 Final: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में रविवार को अर्जेंटीना का मुकाबला फ्रांस से होगा। इस खिताबी मुकाबले में PSG के दो टीममेट्स की भी जंग होगी जब लियोनेल मेसी किलियन एमबापे का सामना करेंगे। फ्रांस ने सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर हैवीवेट अर्जेंटीना के खिलाफ फाइनल में जंग बनाई। डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस इस मुकाबले को भरोसे और विश्वास के साथ खेलता दिखेगा, लेकिन वर्ल्ड कप में अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलने के लिए उतर रहे महान मेसी से सावधान रहना होगा, जो संन्यास लेने से पहले अकेले ही किस्मत की लकीरों को बदलने के इरादे से वहां मौजूद होंगे।

अर्जेंटीना-फ्रांस के बीच पिछले वर्ल्ड कप मैच में क्या हुआ था?

Kylian Mbappe and Lionel Messi

Image Source : GETTY
Kylian Mbappe and Lionel Messi

अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 3 मुकाबले हुए हैं जिसमे से 2 मैच साउथ अमेरिका की टीम ने जीते जबकि 1 में यूरोपियन टीम को सफलता मिली। फ्रांस ने 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप के राउंड ऑफ 16 में अर्जेंटीना को 4-3 से हराया था। इस मुकाबले में फ्रांस के फॉरवर्ड किलियन एमबापे ने 2 गोल दागे थे जबकि मेसी कोई गोल नहीं कर सके थे। इन दोनों ही टीमों ने फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक 2-2 बार ट्रॉफी उठाई है। अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप जीता और फ्रांस ने 1998 और 2018 वर्ल्ड कप ट्रॉफी को अपने नाम किया।  

मेसी और डिसचैम्प्स के लिए क्यों खास होगी फाइनल में जीत?

Kylian Mbappe and Lionel Messi

Image Source : GETTY
Kylian Mbappe and Lionel Messi

अगर रविवार को कतर में होने वाले खिताबी जंग में फ्रांस बाजी मारता है तो वह 1962 में ब्राजील के बाद बैक टू बैक वर्ल्ड कप जीतने वाली इतिहास की दूसरी टीम बन जाएगा। फ्रांस 1998 में ब्राजील के बाद वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने वाला पहला वर्ल्ड कप होल्डर है। अगर फ्रांस वर्ल्ड कप जीतता है तो डिडिएर डिसचैम्प्स इस खिताब को 2 बार जीतने वाले पहले शख्स बन जाएंगे, पहली बार 1998 में खिलाड़ी के रूप में और दूसरी बार 2022 में मैनेजर के रूप में। अगर अर्जेंटीना रविवार को खिताबी जंग में बाजी मारता है तो कप्तान लियोनल मेसी अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी को उठाएंगे।      

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement