Saturday, April 20, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप का होने वाला है आगाज, पहले मैच में मेजबान कतर के सामने बड़ी चुनौतियां

FIFA World Cup 2022: रविवार 20 नवंबर को फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने वाला है। इस ग्लोबल टूर्नामेंट के पहले मैच में मेजबान कतर को इक्वाडोर से भिड़ना है। खेल के इस महाकुंभ के शुरू होते ही कतर की फिलहाल हो रही तमाम आलोचनाओं के दौर के भी थमने की पूरी संभावना है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 19, 2022 19:50 IST
Supporters kiss a replica of the World Cup trophy ahead of...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Supporters kiss a replica of the World Cup trophy ahead of the FIFA World Cup Qatar 2022

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के आगाज के इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं। रविवार 20 नवंबर को फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट कतर में शुरू होने जा रहा है। फीफा वर्ल्ड कप के पहले मैच में मेजबान कतर का मुकाबला इक्वाडोर सो होगा। ये दोनों ही टीमें ग्रुप A का हिस्सा हैं जहां इसके साथ सेनेगल और नीदरलैंड्स भी शामिल है। फुटबॉल के महाकुंभ के शुरू होने के बाद अगले एक महीने तक पूरी दुनिया की नजर कतर पर होना लाजिमी है। इसके शुरू होते ही इस्लामी देश कतर की कई दिक्कतें और उसकी आलोचनाओं का दौर भी खत्म हो जाएगा।

मेजबान कतर के सामने लीग स्टेज पार करने की चुनौती

Replica of the World Cup trophy outside the Stadium 974 in Doha

Image Source : GETTY
Replica of the World Cup trophy outside the Stadium 974 in Doha

दरअसल, कतर के लिए विश्व कप की मेजबानी वैश्विक मंच पर अपनी पहचान बढ़ाने और आधुनिकीकरण की ओर बढ़ने के प्रयास में उठाया गया कदम है। यह कतर के लिए राष्ट्रीय गौरव का क्षण है। लेकिन इस प्रतियोगिता में भाग ले रही कतर की टीम को अपनी सबसे बड़ी चुनौती से पार पाना होगा। फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में 2010 में साउथ अफ्रीका एकमात्र मेजबान देश है जो ग्रुप स्टेज से आगे निकलने में असफल रहा है। ऐसे में कतर के सामने इस तरह की असफलता से बचने की चुनौती होगी। सेनेगल और नीदरलैंड की टीम काफी मजबूत मानी जाती है ऐसे में कतर के सामने रविवार को इक्वाडोर के खिलाफ जीत दर्ज करने का सर्वश्रेष्ठ मौका होगा।

कतर के पास पहले मैच में इक्वाडोर को हराने का मौका

FIFA World Cup 2022 in Qatar

Image Source : GETTY
FIFA World Cup 2022 in Qatar

कतर की टीम फीफा रैंकिंग में 50वें स्थान पर है जबकि इक्वाडोर की रैंकिंग 44 है। इस टूर्नामेंट के लिए कतर की टीम पिछले कई साल से तैयारी कर रही है। तरक की टीम इसकी तैयारी के लिए 2019 कोपा अमेरिका और 2021 कोनकाकैफ गोल्ड कप में भी शामिल हुई थी। इस दौरान टीम ने 2019 में एशियाई कप को जीतकर अपने टैलेंट का लोहा भी मनवाया। उस खिताब का क्रेडिट कोच फेलिक्स सांचेज के दिमाग को दिया गया था, जो 2017 से इस टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

कतर के कोच सांचेज का गेम प्लान

Qatar's Spanish coach Felix Sanchez

Image Source : GETTY
Qatar's Spanish coach Felix Sanchez

स्पेन के इस कोच ने स्पेनिश खेल समाचार पत्र ‘मार्का’ से कहा, ‘‘ हम टीम को सामान्य रखने की कोशिश करेंगे। हमें पता है कि दबाव होगा, हम खिलाड़ियों पर और ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहते। हम अपनी रूटीन का पालन कर रहे है। हम टीम को लेकर बाहर होने वाली चर्चा से दूर रहने की कोशिश के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर ध्यान दे रहे है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैदान में 60,000 दर्शकों के सामने प्रदर्शन करना मुश्किल है। यह विश्व कप है और यहां आपसे काफी उम्मीदें होती है।’’

विवादों से पीछा छुड़ाकर जीत से शुरुआत करना चाहेगा इक्वाडोर

इक्वाडोर की टीम हालांकि कतर को हराने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। टीम को वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन के दौरान हालांकि एक अयोग्य खिलाड़ी को खिलाने का आरोप लगा। चिली और पेरू ने आरोप लगाया था कि डिफेंडर बायरन कैस्टिलो का संबंध कोलम्बिया से है और वह अवैध रूप से क्वालीफाइंग मैचों में खेले थे। खेल पंचाट (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट) ने हालांकि उस दावे को खारिज कर दिया था।

कतर और इक्वाडोर के बीच फीफा वर्ल्ड कप का पहला मैच रविवार को भारतीय समय के मुताबिक रात साढ़े नौ बजे खेला जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement