Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lionel Messi: मेसी के शानदार माइलस्टोन और रिकॉर्ड, जानकर होगी हैरानी

Lionel Messi FIFA World Cup 2022: लियोनेल मेसी अपने करियर का पांचवा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और इस दौरान वे कई शानदार माइलस्टोन और रिकॉर्ड बना चुके हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 15, 2022 18:53 IST
Lionel Messi during FIFA World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY Lionel Messi during FIFA World Cup 2022

Lionel Messi FIFA World Cup 2022: आज की दौर के सबसे महान फुटबॉलर्स में से एक माने जाने वाले लियोनेल मेसी कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचा चुके हैं। वह इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। खिताबी मुकाबले में फ्रांस को शिकस्त देकर वह अपने चमकदार करियर की इकलौती बची सबसे बड़ी ट्रॉफी को भी अपने नाम कर सकते हैं। मेसी पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वह 2022 में अपने करियर का आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। यानी यह उनके लिए वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का आखिरी मौका है। उन्होंने अपने करियर में कुल 5 वर्ल्ड कप खेले हैं और इस दौरान उन्होंने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।   

  • फीफी के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक लियोनेल मेसी उन छह खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने पांच फीफा वर्ल्ड कप में शिरकत की है। मेसी के अलावा बाकी के खिलाड़ी हैं एंटोनियो कार्बाहाल, लॉथर मेथॉस, राफा मार्केज, आंद्रेस गुआर्डाडो और क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
  • मेसी अब तक फीफा वर्ल्ड कप के 25 मुकाबलों में खेल चुके हैं। वह वर्ल्ड कप जीत चुके जर्मनी के कप्तान लॉथर मेथॉस के साथ वर्ल्ड कप के सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी हैं।
  • वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड लियोनेल मेसी के नाम है। वह वर्ल्ड कप के 18 मुकाबलों में अर्जेंटीना की कप्तानी कर चुके हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर 17 मैचों के साथ राफा मार्केज हैं और तीसरे नंबर पर 16 मैचों के साथ महान फुटबॉलर डियेगो माराडोना हैं।
  • मेसी दुनिया के एकमात्र फुटबॉलर हैं जिन्होंने पांच वर्ल्ड कप के हर एडिशन में एसिस्ट किया। इस रेस में उनके सबसे करीब आने वाले खिलाड़ियों में पेले, ग्रेगोर लाटो, डियेगो माराडोना और डेविड बेकहम हैं। इन चारों फुटबॉलर्स ने तीन वर्ल्ड कप में एसिस्ट किए।
  • वर्ल्ड कप के नॉकआउट फेज में सबसे ज्यादा एसिस्ट करने का रिकॉर्ड पेले और लियोनेल मेसी के नाम हैं। इन दोनों ने इस स्टेज में 6 एसिस्ट किए है।
  • लियोनेल मेसी 11 गोल के साथ वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद 10 गोल के साथ दूसरे नंबर पर गैब्रिएल बतिस्तुता, तीसरे नंबर पर 8 गोल के साथ डियेगो माराडोना, संयुक्त तीसरे स्थान पर 8 गोल के साथ गुइलेर्मो स्टेबाइल, चौथे नंबर पर 6 गोल के साथ मारियो केम्पेस और पांचवें पायदान पर 5 गोल के साथ गोंजालो ह्यूगेन हैं।
  • पाओलो मालदिनी ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 2,217 मिनटों तक खेला है। लियोनेल मेसी उनसे थोड़े ही पीछे हैं। अर्जेंटीना के कप्तान ने वर्ल्ड कप में अब तक 2,194 मिनटों तक खेला है। फाइनल में मेसी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मिनटों तक खेलने का रिकॉर्ड बना सकते हैं।
  • लियोनेल मेसी दुनिया के इकलौते फुटबॉलर हैं जिन्होंने अपने टीनएज, 20s और 30s में गोल दागे। पेले इस रिकॉर्ड को बनाने से सिर्फ 4 महीने से चुक गए थे।
  • लियोनेल मेसी ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और पिछला गोल 16 साल 180 दिनों के अंतर पर किया। मेसी के बाद पहले और आखिरी वर्ल्ड कप गोल में 16 साल 160 दिनों का दूसरा सबसे बड़ा अंतर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement