Friday, April 26, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: मेसी से हुई बड़ी गलती, फिर भी अर्जेंटीना अगले राउंड में; मेक्सिको के साथ हुआ बड़ा खेल

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के चार ग्रुप ए, बी, सी और डी की राउंड ऑफ 16 के लिए तस्वीर साफ हो गई है। वहीं चार ग्रुप (E, F, G, H) अभी बाकी हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: December 01, 2022 7:37 IST
फीफा वर्ल्ड कप 2022 के...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER FIFA WORLD CUP फीफा वर्ल्ड कप 2022 के राउंड ऑफ 16 के लिए ग्रुप सी की तस्वीर साफ हो गई है

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का ग्रुप स्टेज करीब-करीब अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। अब ग्रुप ए, बी, सी और डी की 2-2 टीमें तय हो गई हैं जिन्होंने अंतिम-16 यानी राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई। बुधवार देर रात हुए दो मुकाबलों के बाद ग्रुप सी की रोमांचक दौड़ का भी अंत हुआ। इस ग्रुप के दो बड़े मैच खेले गए जिसमें मेक्सिको की टीम के साथ ऐसा खेल हो गया कि वो जीत कर भी अगले राउंड में नहीं पहुंच सकी। वहीं पोलैंड की टीम अर्जेंटीना से 2-0 से हारने के बावजूद अगले राउंड में पहुंचने में सफल हो गई। 

बुधवार रात हुए मैचों के नतीजों की बात करें तो अर्जेंटीना ने पोलैंड को 2-0 से मात दी। वहीं पहले मैच में अर्जेंटीना को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली सऊदी अरब की टीम मेक्सिको के खिलाफ 2-1 से हार गई। खास बात यह रही पहले मैच में खेलने वाली दोनों टीमें पहुंच गईं। दूसरे मैच की जीतने व हारने वाली दोनों टीमें बाहर हो गईं। इसका मतलब ग्रुप सी की अब तस्वीर साफ हो गई है और अर्जेंटीना व पोलैंड की टीमें राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई हैं। लेकिन क्या आपको पता कि अर्जेंटीना जीती जरूर लेकिन उनके स्टार खिलाड़ी मेसी से एक बड़ी गलती हुई थी।

मेसी की बड़ी चूक, बच गई अर्जेंटीना

आपको बता दें कि पोलैंड के खिलाफ मैच में अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी को 40वें मिनट में पेनल्टी मिली थी। उनके पास सुनहरा मौका था पोलैंड के गोलकीपर को छकाकर गोल करने का। लेकिन मेसी चूक गए और अर्जेंटीना ने गोल करने का मौका गंवा दिया। फिर 46वें मिनट में एलेक्सिस मैक एलिस्टर ने पहला गोल दाग टीम को राहत की सांस दिलवाई। उसके बाद 67वें मिनट में जूलियन अल्वारेज ने बढ़त को 2-0 करते हुए टीम को जीत की ओर बढ़ा दिया। वहीं पोलैंड की ओर से एक भी गोल नहीं हुआ लेकिन फिर भी टीम 36 साल बाद नॉकआउट में पहुंचने में कामयाब रही। एक और खास बात यह है कि 1986 के जिस नॉकआउट में आखिरी बार पोलैंड पहुंची थी वो वर्ल्ड कप अर्जेंटीना ने जीता था। देखना होगा कि अब इस बार क्या होता है?

जीतकर भी बाहर हुई मेक्सिको

दूसरा मैच काफी रोमांचक रहा, वो हार या जीत के लिए नहीं बल्कि हारने वाली टीम ने जीतने वाली टीम को भी अगले राउंड में नहीं पहुंचने दिया। जी हां, सऊदी अरब खुद तो बाहर हुई और साथ ही मेक्सिको को भी ले डूबी। दरअसल मेक्सिको 90 मिनट के पूरे समय तक 2-0 से जीत रहा था। लेकिन सऊदी की तरफ से 95वें मिनट यानी एक्स्ट्रा टाइम में सलेम अल्दावसारी ने गोल कर उसके अरमानों पर पानी फेर दिया। दरअसल मेक्सिको की टीम 2-1 से जीती जरूर लेकिन फिर भी राउंड ऑफ 16 में नहीं पहुंच पाई। उधर पोलैंड बेहतर गोल डिफ्रेंस के कारण अर्जेंटीना के साथ क्वालीफाई कर गई। अगर 95वें मिनट में यह गोल नहीं होता तो पोलैंड और मेक्सिको के सारे स्टैट्स बराबर होते तब यह देखा जाता कि किसके येलो और रेड कार्ड कम हैं वो टीम पहुंच जाती। फिलहाल ऐसी नौबत नहीं आई और मेक्सिको एक बड़े खेल का शिकार हो गई।

यह भी पढ़ें:-

FIFA World Cup 2022: वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को ट्यूनीशिया ने हराया, साफ हुई ग्रुप डी की तस्वीरें

भारत ने तोड़ा लगातार 12 हार का सिलसिला, 6 साल बाद नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया को हराया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement