FIFA World Cup 2022: रोनाल्डो की जगह इस खिलाड़ी को मिली पुर्तगाल की टीम में जगह, ग्राउंड में उतरते ही मच गया बवाल

FIFA World Cup 2022: प्री क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल की टीम ने स्विट्जरलैंड को हरा क्वार्टर फाइनल के लिए 16 सालों के बाद क्वालीफाई कर लिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 07, 2022 7:36 IST
FIFA World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के प्री क्वार्टर फाइनल में मंगवार को पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में पुर्तगाल की टीम ने स्विट्जरलैंड को 6-1 के बड़े अंतर से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। इस मैच में पुर्तगाल के खिलाड़ियों ने कुल 6 गोल दाग स्विट्जरलैंड को मुकाबले में वापसी का मौका नहीं दिया। पुर्तगाल की जीत के सबसे बड़े हीरो गोंकालो रामोस रहे। उन्होंने इस मैच में टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक दाग कर इतिहास रच दिया। इस साल इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले गोंकालो रामोस की यह पहली वर्ल्ड कप हैट्रिक भी थी। मैच का पहला गोल भी गोंकालो रामोस ने ही लगया था। इस जीत के साथ पुर्तगाल की टीम ने 16 सालों के बाद क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया।

रोनाल्डो की जगह गोंकालो ने कर दिया कमाल

इस मैच में आपको जान कर हैरानी होगी कि गोंकालो रामोस को रोनाल्डो के रिप्लेसमेंट के तौर पर मौका दिया गया था। रोनाल्डो इस मैच के पहले हाफ में मैदान पर नहीं उतरे। फैंस रोनाल्डो को न देख कर हैरान हो गए, लेकिन उनकी जगह टीम में आए गोंकालो रामोस ने मैदान पर रोनाल्डो की कमी महसूस नहीं होने दी। एक के बाद एक तीन गोल दागकर गोंकालो रामोस ने सभी को जवाब दे दिया। हालांकि रोनाल्डो दूसरे हाफ में मैदान पर उतरे। फुटबॉल में एक टीम कुल 11 खिलाड़ियों के साथ मैच की शुरूआत करती है। वहीं पांच खिलाड़ी सब्स्टीट्यूट के तौर पर मौजुद होते हैं जिसे 90 मिनट के गेम के दौरान टीम कभी भी मैदान पर बुला या बाहर कर सकती है। कल के मैच में भी ऐसा ही हुआ जब रोनाल्डो सब्स्टीट्यूट के तौर पर दूसरे हाफ में मैदान पर उतरे। स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में रोनाल्डो ने एक भी गोल नहीं दागा।

कुछ यूं आई हैट्रिक

इस मैच के 17वें मिनट में गोंकालो रामोस ने पहला गोल दागा। ठीक थोड़ी देर बाद पेपे ने 33वें मिनट में एक और गोल दाग टीम को 2-0 से आगे कर दिया। मैच के पहले हाफ तक पुर्तगाल की टीम ने इस लीड को बनाए रखा। मैच के दूसरा हाफ पुर्तगाल के फैंस के लिए रोमांच से भर रहा। गोंकालो रामोस ने 51वें मिनट में गोल दागकर टीम के लीड को 3-0 का कर दिया। 55वें मिनट में राफेल गुएरेरो में एक और गोल दाग कर 4-0 की बढ़त बना ली। मैच के इस मोड़ तक स्विट्जरलैंड की टीम पूरी तरह से पिछड़ चुकी थी। हालांकि मैन्यूअल अकांजी 58वें मिनट में एक गोल दागा लेकिन तब तक बेहद देर हो चुकी थी। इसके ठीक बाद मैच के 67वें मिनट में एक ऐसा मोड़ आया जिसका हर किसी को इंतजार था। गोंकालो रामोस ने गोल दाग टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक अपने नाम कर ली। मैच के एक्सट्रा मिनट (90+2) में राफेल लियो ने गोल दाग टीम के बढ़त को 6-1 का कर दिया। फुल टाइम तक पुर्तगाल ने इस बढ़त को बनाए रखा और अपने नाम कर लिया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड