Monday, April 29, 2024
Advertisement

FIFA World Cup: फ्रांस की नजर वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर, लेकिन मोरक्को के खिलाफ सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन को बड़ा खतरा

FIFA World Cup: फ्रांस की नजर लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने पर टिकी हैं, लेकिन मोरक्को के खिलाफ सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन को एक खास वजह से बड़ा खतरा है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 13, 2022 20:35 IST
France vs Morocco semifinals- India TV Hindi
Image Source : GETTY France vs Morocco semifinals

FIFA World Cup 2022 France vs Morocco: फीफा वर्ल्ड कप 2022 अब सिमटकर चार टीमों के बीच का मुकाबला भर रह गया है। यानी कतर में जारी इस मेगा इवेंट से कुल 28 टीमों की छट्टी हो चुकी है। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार की रात साढ़े 12 बजे पहले सेमीफाइनल में लियोनेल मेसी के अर्जेंटीना की भिड़ंत लुका मॉर्डिच के क्रोएशिया से होगी। इसके बाद वर्ल्ड कप में ट्रॉफी की रेस में सिर्फ दो टीमें बचेंगी जिसमें से एक टीम फ्रांस की होगी। डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को एकबार फिर से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का फेवरेट माना जा रहा है। फ्रांस की टीम 2018 के बाद लगातार दूसरी बार फाइनलिस्ट बनने की दहलीज पर खड़ी है।

मोरक्को के खिलाफ फ्रांस को इस वजह से खतरा

Morocco celebrating their win vs Portugal during the FIFA World Cup 2022

Image Source : GETTY
Morocco celebrating their win vs Portugal during the FIFA World Cup 2022

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस का मुकाबला मोरक्को से होगा। इस मैच के लिए डिफेंडिंग चैंपियन को फेवरेट माना जा रहा है, लेकिन मोरक्को के आंकड़े बताते हैं कि इस मैच में फ्रांस को अपने विरोधियों के डिफेंस सिस्टम से खासा सावधान रहना होगा। मोरक्को में कतर में जारी वर्ल्ड कप में अब तक खेले 5 मैचों में सिर्फ 1 गोल खाया है। अगर इसकी तुलना फ्रांस से करें तो तस्वीर साफ हो जाती है। फ्रांस ने अब तक खेले 5 मैचों में 4 गोल खाए हैं। यानी बुधवार की रात साढ़े 12 बजे शुरू होने वाले इस मुकाबले में डिडिएर डेसचैम्प्स की फ्रांस फेवरेट होने के बावजूद खुद को सुरक्षित नहीं मान सकती।

एमबापे-गिरौड गोल्डन बूट की रेस में आगे

Kylian Mbappe celebrates a goal during the FIFA World Cup 2022

Image Source : GETTY
Kylian Mbappe celebrates a goal during the FIFA World Cup 2022

फ्रांस का सेमीफाइनल में शानदार रिकॉर्ड रहा है और उसके कई खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में हैं। स्ट्राइकर किलियन एमबापे सबसे ज्यादा 5 गोल करके गोल्डन बूट की रेस में पहले नंबर पर हैं। पोलैंड के खिलाफ 2 शानदार गोल करके उन्होंने वर्ल्ड कप में कुल 9 गोल कर लिए हैं। वह 24 साल की उम्र में वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। इस उम्र तक महान फुटबॉलर पेले ने 7 गोल किए थे।

ओलिवियर गिरौड भी गोल्डन बूट के बड़े दावेदारों में से एक हैं। एसी मिलान फॉरवर्ड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 गोल किये और फ्रांस के लिए थिएरी हेनरी के 51 गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके बाद उन्होंने पोलैंड के खिलाफ शुरूआती गोल के साथ रिकॉर्ड तोड़ा और पिछले शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ विजयी गोल के साथ इसे 53 तक पहुंचा दिया। वह जारी वर्ल्ड कप में कुल 4 गोल कर चुके हैं।

एंटोनी ग्रीजमैन कतर में जारी वर्ल्ड कप में गोल एसिस्ट के मामले में टॉप पर बने हुए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो एसिस्ट किए और फ्रांस की नेशनल टीम के लिए अब तक 28 एसिस्ट कर चुके हैं। फ्रांस के गोलकीपर हुगो लोरिस इंग्लैंड के खिलाफ फ्रांस के हीरो में से एक थे, जिन्होंने कई बेहतरीन बचाव किए और इंग्लैंड के दूसरे पेनल्टी में हैरी केन के खिलाफ मानसिक लड़ाई भी जीती।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement