Thursday, March 28, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: स्पेन के लिए होगी एक नए युग की शुरुआत, अनुभवी कोस्टारिका से भिड़ेंगे युवा स्पिनेश प्लेयर्स

FIFA World Cup 2022: स्पेन कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप में तीसरी सबसे युवा टीम है जो बुधवार को अपने अभियान की शुरुआत अनुभवी कोस्टारिका के खिलाफ करेगी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 22, 2022 19:59 IST
Spain national football team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Spain national football team

FIFA World Cup 2022: स्पेन की नजर 12 साल बाद एकबार फिर से वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाने पर है। यूरोप की मजबूत टीमों में शुमार स्पेन इसके लिए अपने अभियान का आगाज बुधवार को कोस्टारिका के खिलाफ करेगा। ग्रुप E का यह मैच भारतीय समय के मुताबिक रात साढ़े 9 बजे शुरू होगा। इस बार स्पेन की टीम युवा जोश से लबरेज होकर कतर में हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में पहुंची है। लिहाजा इसे इस टीम के लिए एक नए युग की शुरुआत भी माना जा रहा है।

स्पेन की युवा टीम का अनुभवी कोस्टारिका से मुकाबला

Spain national football team

Image Source : GETTY
Spain national football team

स्पेन की इस नई टीम की अगुवाई लगातार दो गोल्डन ब्वॉय अवॉर्ड जीत चुके पेड्री और गावी करेंगे। इन खिलाड़ियों की कोस्टारिका की अनुभवी टीम के सामने मुश्किल इम्तिहान होगा। कोस्टारिका ने अपनी टीम में कुछ उन खिलाड़ियों को शामिल किया है जिन्होंने उसे आठ साल पहले ब्राजील में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। कोस्टारिका को उम्मीद है कि वह ब्राजील में आठ साल पहले खेले गए वर्ल्ड कप की सफलता को दोहराने में सफल रहेगा। लेकिन उसके लिए यह काम आसान नहीं होगा क्योंकि चार साल पहले रूस में हुए वर्ल्ड कप में कोस्टारिका की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई थी और पहले दौर में ही बाहर हो गई थी।

स्पेन की टीम से पुराने दिग्गजों की हुई छुट्टी

स्पेन भी फीफा वर्ल्ड कप 2018 को दोहराने से बचना चाहेगा। पिछले टूर्नामेंट में उसे मेजबान रूस ने अंतिम 16 से आगे नहीं बढ़ने दिया था। पिछले वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले कई दिग्गज खिलाड़ी अब स्पेन की टीम में नहीं हैं। इनमें सर्जियो रामोस, गेरार्ड पिके, एंड्रेस इनिएस्ता और डेविड सिल्वा शामिल हैं। इन बड़े नामों की जगह इस बार कोच लुइस एनरिक ने 19 साल के पेड्री, 20 साल के अनु फती और निको विलियम्स को टीम में जगह दी है। साथ ही स्पेन के सबसे युवा गोल स्कोरर 18 साल के गावी पर भी उन्होंने दांव लगाया है।

पेड्री खुद को नहीं मानते टीम का स्टार

Pedri of Spain

Image Source : GETTY
Pedri of Spain

स्पेनिश टीम के स्ट्राइकर पेड्री ने कहा, ‘‘मुझे लगता है पूरी टीम अपनी जिम्मेदारी समझती है और उसे निभाती है। मैं यह सोचकर खुद को नेशनल टीम का स्टार नहीं मानता क्योंकि दोहा में एक बड़े बोर्ड पर मेरी तस्वीर लगी है। मैं केवल खेल पर ध्यान दे रहा हूं।’’

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में स्पेन तीसरी सबसे युवा टीम

बता दें कि वर्ल्ड कप में खेलने वाली सबसे युवा टीम में स्पेन का नंबर अमेरिका और घाना के बाद तीसरा है। उसकी टीम की कुल औसत आयु 25.3 साल है। स्पेनिश टीम में छह खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी उम्र 20 साल या इससे कम है और वे अपने पहले वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement