Thursday, March 28, 2024
Advertisement

FIFA World Cup: मोरक्को ने पूर्व चैंपियन स्पेन को पेनल्टी शूट ऑउट में हराया, पहली बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचा

FIFA World Cup 2023: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2023 के प्री क्वॉर्टर फाइनल में मोरक्को की टीम ने पूर्व चैंपियन स्पेन को हराकर बाहर कर दिया है और पहली बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 07, 2022 0:05 IST
FIFA World Cup 2022, Qatar World Cup, FIFA- India TV Hindi
Image Source : FIFA मोरक्को फुटबॉल टीम

FIFA World Cup 2023: फीफा वर्ल्ड कप 2023 में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। विश्व रैंकिग में 22वें स्थान की टीम मोरक्को ने 2010 की चैंपियन स्पेन को प्री क्वॉर्टर फाइनल में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। पेनल्टी शूटआउट में निकले परिणाम में मोरक्को की टीम ने स्पेन को 3-0 से हराया और वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही।

दोहा के एजुकेशन स्टेडियम में खेले गए मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली और 120 मिनट बाद भी कोई टीम गोल नहीं कर पाई। इसके बाद दोनों के बीच पेनल्टी शूटआउट से परिणाम निकाला गया। कतर वर्ल्ड कप के दूसरे शूटआउट में मोरक्को के गोलकीपर यासीन बोनोउ ने शानदार तरीके से स्पेन के दो पेनल्टी रोके। जबकि मोरक्को के खिलाड़ी 3 गोल करने में सफल रहे। मोरक्को का अब क्वॉर्टर फाइनल में पुर्तगाल और स्विटजरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से सामना होगा।

गौरतलब है कि विश्व कप के इतिहास में यह मोरक्को का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टीम ने इससे पहले 1986 में प्री-क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था। नियमित और फिर अतिरिक्त समय में मैच गोल रहित छूटने के बाद पेनल्टी शूटआउट में मोरक्को के गोलकीपर यासिन बोनोउ ने कमाल की एकाग्रता दिखाते हुए कई शानदार बचाव किये और स्पेन को गोल करने से रोके रखा।

शूटआउट में अब्देलहामिद सबीरी, हकीम जियेच और अशरफ हकीमी ने मोरक्को के लिए गोल किये जबकि बद्र बेनौन चूके गये। स्पेन के पाब्लो सराबिया का पेनल्टी शॉट पोस्ट से टकराया जबकि कार्लोस सोलेर और कप्तान सर्जियो बुसकेट्स के कीक पर मोरक्को के गोलकीपर बोनोउ ने शानदार बचाव किये।

दोनों टीमों के बीच यह चौथा मुकाबला था और मोरक्को की टीम पहली बार स्पेन को हराने में सफल रही है। इससे पहले तीन मुकाबलों में से स्पेन ने दो में जीत दर्ज की जबकि एक ड्रॉ रहा। स्पेन की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में हार कर बाहर हुई है। पिछली बार (2018) उसे मेजबान रूस ने हराया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement