FIFA World Cup: मोरक्को की टीम 36 साल बाद प्री-क्वॉर्टरफाइनल में, क्रोएशिया ने बेल्जियम को किया बाहर

FIFA World Cup: फुटबॉल वर्ल्ड कप के अंतिम 16 राउंड में पहुंची मोरक्को और क्रोएशिया की टीम।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 01, 2022 23:56 IST
Croatia and Morocco football, fifa world cup- India TV Hindi
Image Source : FIFA क्रोएशिया और मोरक्को

FIFA World Cup: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप एफ के मैच में गत उप-विजेता क्रोएशिया ने दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम और मोरक्को की टीम ने कनाडा को हराकर बाहर कर दिया है। क्रोएशिया ने बेल्जियम के साथ मुकाबले को बराबरी पर खत्म किया और प्री-क्वॉर्टरफाइनल में जगह बनाने में सफल रही। वहीं मोरक्को की टीम ने कनाडा को 2-1 से हराकर 36 साल बाद ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ने में कामयाब रही। मोरक्को की टीम इससे पहले 1986 में नॉकआउट दौर में पहुंची थी।

ग्रुप एफ से मोरक्को की टीम 3 मैच खेलकर सात अंकों के साथ शीर्ष पर रही वहीं क्रोएशिया की टीम 3 मैचों में 5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। कई स्टार खिलाड़ियों से सजी बेल्जियम को अगले दौर में पहुंचने के लिए हर हार में जीत हासिल करनी थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और वह उसका टूर्नामेंट में सफर समाप्त हो गया।

मैच की बात करें तो अहमद बिन अली स्टेडियम में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने हैरानी भरा फैसला करते हुए शुरुआती एकादश में रोमेलू लुकाकू और एडेन हेजार्ड जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया। टीम को 21 साल के मिडफील्डर अमादू ओनाना की भी कमी खली। दो पीले कार्ड मिलने के कारण ओनाना निलंबित थे। बेल्जियम के पास हालांकि नियमित समय के अंतिम तीन मिनट में दो बार गोल दागने का स्वर्णिम मौका था लेकिन दोनों बार लुकाकू चूक गए।

वहीं दोहा के अल थुमामा स्टेडियम में दुनिया की 22वें नंबर की टीम मोरक्को ने हाकिम जियेच (चौथे मिनट) और यूसुफ एन नेसरी (23वें मिनट) के पहले हाफ में दागे गोल से 1986 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में प्रवेश किया। कनाडा का गोल नोएफ एग्वेर्ड (40वें मिनट) की ओर से आया जिन्होंने आत्मघाती गोल दागा। मोरक्को और कनाडा की टीम इससे पहले सिर्फ एक बार एक दूसरे के आमने-सामने थी। मोरक्को ने 2016 में इस मैत्री मैच में 4-0 से जीत दर्ज की थी।

चार साल पहले फाइनल में पहुंचने वाला क्रोएशिया एक जीत और दो ड्रॉ से पांच अंक जुटाकर ग्रुप एफ से अंतिम 16 में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बना। रूस में 2018 में हुए पिछले विश्व कप में तीसरे स्थान पर रहा बेल्जियम इस बार एक जीत, एक ड्रॉ और एक हार से चार अंक जुटाकर ग्रुप स्टेज में तीसरे स्थान पर ही रहा। अंतिम मैच से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुका कनाडा कोई अंक नहीं जुटा सका और अंतिम स्थान पर रहा।

मोरक्को का सामना अब पांच दिसंबर को होने वाले प्री क्वार्टर फाइनल में ग्रुप ई में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा जबकि इसी दिन क्रोएशिया की टीम ग्रुप ई में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड