Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अपने आखिरी वर्ल्ड कप से बाहर हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल की शर्मनाक हार

फीफा वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में हारकर पुर्तगाल की टीम बाहर हो गई है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: December 10, 2022 22:58 IST
Cristiano Ronaldo- India TV Hindi
Image Source : AP विश्व कप जीतना का रोनाल्डो का सपना चकनाचूर हो गया।

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। वर्ल्ड कप के तीसरे क्वार्टर फाइनल में आज पुर्तगाल के सामने मोरक्को की टीम थी। मोरक्को की टीम ने एक और कमाल दिखाते हुए 1-0 से इस मुकाबले को जीता। इसी के साथ दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने आखिरी वर्ल्ड कप में बिना खिताब के बाहर हो गए हैं।

मोरक्को ने रचा इतिहास

यूसुफ एन नेसरी के हैडर से दागे गोल की बदौलत अंतिम लम्हों में 10 खिलाड़ियों से खेलने के बावजूद मोरक्को शनिवार को यहां पुर्तगाल को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी और अरब देश बना। मोरक्को की टीम को दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के अंतिम लगभग 6 मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा लेकिन दुनिया की 9वें नंबर की पुर्तगाल की टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई। दुनिया की 22वें नंबर की टीम मोरक्को के लिए अल थुमामा स्टेडियम में यूसुफ एन नेसरी ने विजयी गोल 42वें मिनट में दागा। मोरक्को का विश्व कप नॉकआउट में यह पहला गोल था। मोरक्को कतर में अंतिम 8 में पहुंचने वाली यूरोप या दक्षिण अमेरिका से बाहर की एकमात्र टीम थी।

सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी देश

मोरक्को फुटबॉल के महासमर सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी देश है। इससे पहले कैमरून ने 1990, सेनेगल ने 2002 और घाना ने 2010 में अंतिम आठ में बनाई लेकिन तीनों में से कोई भी टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची थी। टीम ने अब तक अपने अभियान के दौरान सिर्फ एक गोल गंवाया है और वह भी कनाडा के खिलाफ आत्मघाती गोल। पुर्तगाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भी टीम का डिफेंस अडिग रहा जिसकी अगुआई गोलकीपर यासिन बोनाउ ने की। सेमीफाइनल में अब मोरक्को की भिड़ंत 15 दिसंबर को पूर्व चैंपियन इंग्लैंड और गत चैंपियन फ्रांस के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले के विजेता से होगी। 

रोनाल्डो का सपना हुआ चूर

पुर्तगाल की इस हार के बाद यह लगभग तय हो गया है कि पांच विश्व कप में गोल दागने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो अब विश्व कप ट्रॉफी कभी नहीं उठा पाएंगे। यह 37 वर्षीय खिलाड़ी संभवत: अपना अंतिम विश्व कप खेल रहा है। पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने एक बार फिर पांच बार के ‘साल के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर’ रोनाल्डो की जगह 21 वर्षीय गोंसालो रामोस को शुरुआती 11 में शामिल किया जिन्होंने स्विट्जरलैंड के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल में हैट्रिक दागी थी लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। पुर्तगाल की टीम ने मुकाबले में तेज शुरुआत की और दबदबा बनाने का प्रयास किया। टीम को इसका फायदा चौथे ही मिनट में फ्री किक के रूप में मिला लेकिन जोआओ फेलिक्स अपने हैडर से मोरक्को के गोलकीपर यासिन बोनाउ को छकाने में नाकाम रहे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement