FIFA World Cup: नीदरलैंड्स ने अमेरिका को 3-1 से हराया, क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

FIFA World Cup 2022: नीदरलैंड्स की टीम ने अमेरिका को प्री-क्वॉर्टरफाइनल में 3-1 से हराया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 03, 2022 23:33 IST
FIFA World Cup 2022, Qatar World Cup, FIFA- India TV Hindi
Image Source : PTI नीदरलैंड्स बनाम अमेरिका

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले प्री-क्वॉर्टर फाइनल मैच में नीदरलैंड्स की टीम ने शानदार जीत अपने नाम की। वह इस जीत के साथ टूर्नामेंट के क्वॉर्टरफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई। शनिवार को खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में नीदरलैंड्स की टीम डेंजेल डमफ्राइज के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अमेरिका को 3-1 से शिकस्त देने में कामयाब रही। नीदरलैंड के लिये मेंफिस डीपे (10वें मिनट), डाले ब्लाइंड (45+1वें मिनट) और डमफ्राइज (81वें) ने गोल किये। डमफ्राइज ने अन्य दोनों गोल करने में भी मदद की। अमेरिका के लिए एकमात्र गोल हाजी राइट ने 76वें मिनट में दागा।

ग्रुप ए में दो जीत और एक ड्रा से शीर्ष पर रही नीदरलैंड को इस मुकाबले में प्रबल दावेदार माना जा रहा था और उसने इसके अनुरूप ही प्रदर्शन किया। अब क्वार्टर फाइनल में उसका सामना अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के बीच देर रात होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा।

नीदरलैंड्स की टीम शुरुआत से हावी रही

बात करें मैच की तो नीदरलैंड की तरफ से मैच के शुरू में ही मिडफील्ड में अच्छे पास देखने को मिले और ऐसे ही पास पर डेंजेल डमफ्राइस ने बॉक्स के ऊपर मेंफिस डीपे को क्रास दिया और उन्होंने बड़ी खूबसूरती से नेट में बायीं ओर दनदनाता हुआ गोल कर दिया। अमेरिका के गोलकीपर मैट टर्नर के पास इस रोकने का कोई मौका नहीं था। यह डीपे का 44वां अंतरराष्ट्रीय गोल था, जिससे नीदरलैंड की टीम 1-0 से आगे हो गयी।

डमफ्राइज ने किया शानदार प्रदर्शन

हाफ टाइम से पहले इंजरी टाइम में डेल ब्लाइंड ने टीम के लिये दूसरा गोल दाग दिया। इससे विश्व कप में तीन बार की उप विजेता रही ‘ओरांजे’ ने बढ़त दोगुनी की। डमफ्राइज ने फिर गोल करने में मदद की, उनके क्रास पर ब्लाइंड ने भागते हुए अमेरिका के बॉक्स से गोल कर दिया जो नेट के कॉर्नर में पहुंचा।

अमेरिका ने दूसरे हाफ में लगाया जोर

पहले गोल के बाद हालांकि खेल थोड़ा धीमा हो गया जिसमें अमेरिकी टीम का गेंद पर कब्जा अधिक रहा लेकिन टीम कोई अच्छा प्रयास नहीं कर सकी। इससे नीदरलैंड की रक्षा पंक्ति पर कोई दबाव भी नहीं था। अमेरिका को मैच में वापसी के लिये रणनीति में बदलाव की दरकार थी। 43वें मिनट में नीदरलैंड के गोलकीपर आंद्रियास नोपर्ट की तब परीक्षा हुई जब टिम विया ने बॉक्स के किनारे से शॉट लगाया, जिसका उन्होंने डाइव करते हुए शानदार बचाव किया। दूसरे हाफ में अमेरिका ने हमले और तेज कर दिये जिसमें 52वें मिनट में क्रिस्टियन पुलिसिच का शॉट सीधे नीदरलैंड के गोलकीपर के हाथ में चला गया। दो मिनट बाद मैकेनी का शॉट नीदरलैंड के क्रासबार के ऊपर से निकल गया।

क्रिस्टियन पुलिसिच पर फाउल के लिये 60वें मिनट में नीदरलैंड के टेयून कूपमेनर्स को पीला कार्ड दिखाया। अगले ही मिनट में अमेरिकी गोलकीपर मैट टर्नर ने शानदार बचाव करते हुए मेंफिस डीपे को दूसरा गोल करने से वंचित कर दिया। अमेरिका के खिलाड़ी गोल करने के लिये बेताब थे और दबाव में कई शॉट लगा रहे थे। स्थानापन्न खिलाड़ी हाजी राइट 75वें मिनट में गोल करने का अच्छा मौका चूक गये लेकिन अगले ही मिनट में उन्होंने गोल कर अंतर कम किया।

पुलिसिच के क्रास पर राइट ने इसे नेट में पहुंचा दिया। नीदरलैंड ने इसके बाद हमले तेज किये और दो गोल करने में मदद करने वाले डमफ्राइज ने 81वें मिनट में शानदार मौके का फायदा उठाकर आसानी से गोल कर अपनी टीम को 3-1 से आगे कर दिया। डीपे ने बायीं ओर अमेरिकी डिफेंडरों से गेंद ब्लाइंड की ओर बढ़ायी जिन्होंने डमफ्राइज की ओर क्रास दिया और उन्होंने इसे सीधे नेट में डाल दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड