Thursday, March 28, 2024
Advertisement

FIH Pro Hockey League: नीदरलैंड के खिलाफ दूसरी हार से टूटी भारत की खिताब जीतने की उम्मीदें, महिला टीम ने भी किया निराश

नीदरलैंड ने भारत को पिछले मुकाबले में शूटआउट में 4-1 से हराया था और फिर दूसरे मुकाबले में 2-1 से हार मिली। महिला टीम को अर्जेंटीना ने 3-2 से हराकर खिताब जीता।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 20, 2022 16:56 IST
प्रो हॉकी लीग पुरुष और...- India TV Hindi
Image Source : HOCKEY INDIA प्रो हॉकी लीग पुरुष और महिला दोनों खिताब जीतने से चूका भारत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की एफआईएच प्रो लीग खिताब जीतने की उम्मीद रविवार को दूसरे मैच में नीदरलैंड के खिलाफ 1-2 की हार के साथ टूट गई। इससे पहले भारत को शनिवार को पहले मैच में भी नीदरलैंड के खिलाफ शूट आउट में 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। उधर महिला वर्ग में भी भारतीय टीम के हाथ निराशा लगी और ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट अर्जेंटीना ने भारत की महिला हॉकी टीम को 3-2 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।

नीदरलैंड ने जीता पुरुष प्रो लीग का खिताब

आपको बता दें खिताब जीतने की उम्मीद बरकरार रखने के लिए भारत को नीदरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने की जरूरत थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। नीदरलैंड ने 14 मैच में 35 अंक के साथ पुरुष वर्ग के खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया है। जबकि ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम की टीम 16 मैच में 35 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि भारत ने 16 मैच में 30 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। उधर महिला वर्ग में भी भारतीय टीम तीसरे स्थान पर ही रही। अर्जेंटीना टॉप पर और वहां नीदरलैंड को दूसरा स्थान मिला।

30 सेकेंड के भीतर बढ़त के बावजूद भारत ने गंवाया मैच

अगर इस मैच की बात करें तो भारत ने शानदार शुरुआत की और 30 सेकेंड के भीतर ही अभिषेक के मैदानी गोल की बदौलत बढ़त हासिल कर ली। अभिषेक ने चार डिफेंडर को पछाड़ने के बाद नीदरलैंड के गोलकीपर मॉरिट्ज वाइसर को छकाकर गोल दाग दिया। इसके बाद नीदरलैंड ने सातवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को जिप जेनसेन द्वारा गोल में बदलने के बाद बराबरी कर ली। दुनिया की तीसरे नंबर की टीम नीदरलैंड और चौथे नंबर की टीम भारत के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। 

भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन, कैसा रहा था एक ही तारीख को टेस्ट डेब्यू करने वाले दिग्गजों का पहला मैच

नीदरलैंड को 11वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने नाकाम कर दिया। नीदरलैंड को तीन और पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन वह भी भारतीय डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे। भारत को 16वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत सिंह गोल दागने में विफल रहे। भारत को हाफ टाइम से दो मिनट पहले भी लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इन्हें गोल में नहीं बदल सकी और यही टर्निंग पॉइंट रहा। तीसरे क्वार्टर के 45वें मिनट में जोरिट क्रून ने नीदरलैंड को 2-1 से आगे कर दिया। इसके बाद भारत इस स्कोर की बराबरी भी नहीं कर सका।

महिला टीम ने भी कर दिया निराश

महिला टीम ने शनिवार को जिस तरह मजबूटी टीम अर्जेंटीन को बराबरी पर रोकने के बाद पेनल्टी शूटआउट में हराया था। उसके बाद उम्मीद थी कि यह टीम खिताब जीतकर इतिहास रच सकती है। अर्जेंटीना के साथ इस दूसरे मैच में भी भारत ने सलीमा टेटे के 23वें मिनट में गोल से ही बढ़त बना ली थी। लेकिन 38वें मिनट में डेलफिना थोम ने सोफिया टोकालिनो के पास को गोल में बदलकर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। 

इसके बाद अर्जेंटीना हावी हो गई और उसने 3 मिनट के अंदर 2 पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर 2 गोल दाग दिए और 3-1 की बढ़त बना ली। यूजेनिया ट्रिनचिनेटी ने पहले 41वें मिनट में और फिर दो मिनट बाद ऑगस्टिना गोजेर्लानी ने गोल किया। लेकिन भारतीय खिलाड़ी भी चुनौती दिए बिना हार नहीं मानने वाली थीं। तीसरा गोल खाने के 3 मिनट बाद दीप ग्रेस एक्का ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर हार का अंतर 2-3 कर दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement