Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

फ्रांस के विश्व विजेता कप्तान ने लिया संन्यास, ह्यूगो लोरिस ने रिटायरमेंट पर कही ये खास बात

फ्रांस के विश्व विजेता कप्तान ह्यूगो लोरिस ने इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने यह घोषणा टीम के मैनेजर डिडिएर डिसचैम्प्स से जुड़ी एक खास घोषणा के बाद की।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 10, 2023 16:00 IST
Hugo Lloris with FIFA World Cup Trophy 2018 - India TV Hindi
Image Source : GETTY Hugo Lloris with FIFA World Cup Trophy 2018

Hugo Lloris Retirement: फ्रांस के लीजेंड्री गोलकीपर और वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ह्यूगो लोरिस ने अपने शानदार इंटरनेशनल करियर को खत्म करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने फ्रांस में सोमवार देर शाम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की। लोरिस ने 2018 फीफा वर्ल्ड कप में अपनी कप्तानी में फ्रांस को विश्व विजेता बनाने का गौरव दिलाया था। उन्होंने अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना के खिलाफ खेला। इस मैच में उनकी टीम पेनल्टी शूटआउट में हारकर लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने से चूक गई। फ्रांस की टीम कतर में हुए वर्ल्ड कप में रनर अप रही। बहरहाल, लोरिस क्लब फुटबॉल में फिलहाल खेलते रहेंगे। वह प्रीमियर लीग में टोटेनहम हॉटस्पर के लिए खेलते दिखेंगे, जहां वह पिछले एक  दशक से ज्यादा लंबे वक्त से जमे हुए हैं।

फ्रांस के लिए 145 मैच खेल चुके 36 साल के लोरिस ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए ला एकिप अखबार से कहा कि वह इंग्लिश प्रीमियर लीग में टोटेनहम क्लब के लिए खेलने पर फोकस रखेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं लगातार अच्छा खेलना चाहता हूं। इस फैसले से क्लब के लिए बेहतर खेल सकूंगा। अगले चार पांच महीने टोटेनहम के साथ उम्दा खेलकर मैं प्रीमियर लीग शीर्ष चार में रहना चाहता हूं। यह प्रदर्शन एफए कप और चैम्पियंस लीग में भी दोहराना चाहूंगा।’’

उन्होंने आगे कहा, " मैं दरअसल इसके बारे में वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद से ही सोच रहा था। यह मेरे अंदर पिछले 6 महीने से चल रहा था जो वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद इस फैसले के रूप में सामने आया। आपके जीवन में एक वक्त आता है जब आपको किनारे खड़े होना पड़ता है। मैंने हमेशा कहा है कि फ्रांस की नेशनल टीम किसी एक खिलाड़ी की नहीं है।"

फ्रांस के साथ 14 सीजन बिताने के बाद कहा अलविदा

बता दें कि लोरिस के रिटायरमेंट का यह फैसला फ्रांस के मैनेजर डिडिएर डिसचैम्प्स के कॉन्ट्रैक्ट के 2026 तक बढ़ने के तुरंत बाद आया। वह पिछले 14 सीजन से ज्यादा लंबे वक्त से फ्रांस के गोलकीपर बने हुए थे यकीनन यह जिम्मेदारी लोरिस के लिए थकाने वाली रही होगी। इस फैसले के बाद वह क्लब फुटबॉल के साथ अपने परिवार और  बच्चों को भी ज्यादा वक्त दे पाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement