Monday, April 29, 2024
Advertisement

French Open Badminton: भारतीय जोड़ी ने पेरिस में रचा इतिहास, सात्विक-चिराग ने पहली बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

French Open Badminton: सात्विक-चिराग की जोड़ी ने पहली बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतते हुए इतिहास रच दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 31, 2022 8:38 IST
सात्विकसाईराज...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

French Open Badminton: भारत के स्टार शटलर सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने सोमवार को इतिहास रच दिया। दोनों खिलाड़ियों ने अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीतते हुए फ्रेंच ओपन का टाइटल जीता। इस ऐतिहासिक जीत के साथ सात्विक और चिराग किसी सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के मेन्स डबल्स में खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इस जोड़ी ने पेरिस में खेले गए फाइनल मुकाबले में चीनी-ताइपे की जोड़ी को सीधे गेम में 21-13, 21-19 से मात दी।

इसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स में इस जोड़ी ने गोल्ड मेडल और विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। यह साल अभी तक इस भारतीय जोड़ी के लिए ऐतिहासिक रहा है। अब सात्विक और चिराग ने अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए पहली बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है। मेन्स डबल्स इवेंट के फाइनल मैच में इस जोड़ी ने चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान को 48 मिनट तक चले इस मुकाबले में सीधे गेम में मात दी। 

क्या रहा मैच का हाल?

अगर इस मैच की बात करें तो भारतीय जोड़ी ने शुरुआती गेम में ही 5-0 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद चीनी ताइपे के खिलाड़ियों ने वापसी के कई प्रयास किए लेकिन फिर भी सात्विक-चिराग ने पहला गेम 21-13 से अपने नाम कर लिया। फिर दूसरे गेम में मुकाबला रोमांचक होता दिखा और टक्कर कांटे की थी। शुरुआत में चीनी ताइपे की जोड़ी ने बढ़त बनाने की कोशिश की लेकिन इंटरवल तक स्कोर भारत के पक्ष में ही रहा। दूसरे गेम में चीनी ताइपे के खिलाड़ियों ने स्कोर 14-14 से और फिर 19-19 से बराबर किया। बेहद रोमांचक इस गेम को भी अंत में सात्विक-चिराग ने 21-19 से जीता और इतिहास के पन्नों पर अपना नाम अमर कर दिया।

साल 2022 में सात्विक-चिराग का कमाल जारी

सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इस साल एक नहीं बल्कि कई बड़े खिताब जीते हैं। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल के अलावा इस जोड़ी ने ओपन सुपर 500 और थॉमस कप जैसे टाइटल भी अपने नाम किए। जिस शानदार लय में यह जोड़ी नजर आ रही है उससे उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में भारत की झोली में कई और खिताब जल्द आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

FIFA U-17 Women World Cup 2022: कोलंबिया को हराकर चैंपियन बनी स्पेन, मेजबान भारत का हुआ टूर्नामेंट में बुरा हाल

IND vs SA: राहुल की खराब शुरुआत से कोहली के कैच छोड़ने तक, जानें क्या रहे टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement