Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, 5 मैचों की सीरीज के लिए 27 खिलाड़ियों को स्क्वॉड में मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की हॉकी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस दौरे की शुरुआत छह अप्रैल से होगी। वहीं आखिरी मैच 13 अप्रैल को खेला जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: March 18, 2024 16:34 IST
Hockey India- India TV Hindi
Image Source : HARMANPREET SINGH INSTAGRAM ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान

Hockey India: भारतीय हॉकी टीम एक अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की हॉकी टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। हरमनप्रीत सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की हॉकी टेस्ट सीरीज में 27 सदस्यीय मजबूत भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। 

भारतीय हॉकी टीम के स्क्वॉड 

भारतीय हॉकी टीम के हेड कोच क्रेग फुल्टन ने भुवनेश्वर में अभ्यास कर रहे संभावित खिलाड़ियों के लगभग पूरे कोर समूह के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने का विकल्प चुना है। टीम छह अप्रैल को अपना पहला मैच खेलेगा। इसके बाद सात, 10, 12 और 13 अप्रैल को मैच होंगे। सभी मैच पर्थ में खेले जाएंगे। इस साल होने वाले पेरिस ओलंपिक के मद्देनजर हॉकी की सबसे मजबूत टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज टीम की तैयारियों के लिए काफी अहम है। यह दौरा फुल्टन को ओलंपिक के लिए अपनी संभावित 16 सदस्यीय टीम को परखने का मौका देगा। पेरिस ओलंपिक से पहले भारतीय टीम को मई में प्रो लीग के बेल्जियम चरण में खेलना है। ऐसे में खिलाडियों को परखने के लिए कोच और अधिक विकल्प मिलेगा। 

हेड कोच क्रेग फुल्टन का बड़ा बयान 

फुल्टोन ने हॉकी इंडिया से कहा कि यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दौरा होगा। इससे हम टीम के स्तर का पता लगाने के साथ यह जान पाएंगे कि पेरिस ओलंपिक से पहले हमें किन क्षेत्रों में बेहतर होना हैं। यह खिलाड़ियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। हमने लगभग पूरे कोर समूह के साथ दौरे पर जाने का फैसला किया है ताकि हर खिलाड़ी को अपनी काबिलियत दिखाने का भरपूर मौका मिल सके। हॉकी इंडिया ने 11 मार्च को पुरुषों के राष्ट्रीय शिविर के लिए 28 संभावित खिलाड़ियों की सूची जारी की थी। इसमें से 27 ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में हैं। मिडफील्डर रबीचंद्र सिंह मोइरंगथम इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो संभावितों की सूची में होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे। मिडफील्डर हार्दिक सिंह टीम के उपकप्तान बने रहेंगे। टीम में पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक और सूरज करकेरा के रूप में तीन गोलकीपर भी होंगे। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम:  

गोलकीपर : कृष्ण बहादुर पाठक, पी आर श्रीजेश, 

डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह, संजय, सुमित और आमिर अली 
मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, नीलाकांता शर्मा, राजकुमार पाल और विष्णुकांत सिंह
फॉरवर्ड : आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, गुरजंत सिंह, मोहम्मद राहील मौसीन, बॉबी सिंह धामी और अराइजीत सिंह हुंडल।

ये भी पढ़ें

Live मैच में घटी बड़ी घटना, एक ही मैच में 4 खिलाड़ी हुए चोटिल, धोनी की टीम का स्टार भी शामिल

राशिद खान ने रचा नया कीर्तिमान, आईपीएल से पहले मचाया गदर, गुजरात टाइटंस खुश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement