Friday, April 19, 2024
Advertisement

Hockey World Cup 2023: भारत को हल्के में लेना भूल, पूर्व ओलंपियन और विश्व चैंपियन ने किया दावा

Hockey World Cup 2023: साल 2023 में भारत में 13 जनवरी से 29 जनवरी तक हॉकी का वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में इंडिया प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Updated on: November 07, 2022 23:48 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Indian Hockey Team

Hockey World Cup 2023: भारत में अगले साल हॉकी विश्व कप का आयोजन किया जाएगा। यह वर्ल्ड कप भारत के भुवनेश्वर में खेला जाएगा। पिछले कुछ समय में भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। ओलिंपिक्स से लेकर कॉमनवेल्थ गेम्स तक भारत ने अपने शानदार खेल को जारी रखा। भारत के लिए यह वर्ल्ड कप इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि यह वर्ल्ड कप घर में खेला जा रहा है। ऐसे में कोई भी टीम भारत को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हॉकी खिलाड़ी ग्लेन टर्नर ने इसे लेकर बड़ी बात कही है। 

ग्लेन टर्नर को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया, मौजूदा चैंपियन बेल्जियम और नीदरलैंड भारत में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदार हैं लेकिन उन्होंने टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत को अपने ही घर में हल्के में लेने के खिलाफ चेतावनी दी। ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड, मेजबान भारत, अर्जेंटीना, जर्मनी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, फ्रांस, कोरिया, मलेशिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, जापान, चिली और वेल्स टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने वाली 16 टीमें हैं जिसकी मेजबानी भुवनेश्वर और राउरकेला में संयुक्त रूप से 13 से 29 जनवरी तक की जाएगी। 

क्या बोले टर्नर 

दो बार के ओलंपियन टर्नर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के पास एक बड़ा मौका है। उन्होंने हाल ही में कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। वे एक स्तरीय टीम हैं। मुझे पता है कि वे कैसे प्रशिक्षण लेते हैं और वे जीतने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं। उनके मूल और बुनियादी सिद्धांत बहुत अच्छे हैं और मुझे लगता है कि यही उन्हें अलग करता है। वर्ष 2010 और 2014 में लगातार दो विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे टर्नर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि बेल्जियम भी दावेदार हैं क्योंकि वे काफी वह अच्छी फॉर्म में हैं। उन्हें इस समय हराना मुश्किल है। और मुझे लगता है कि नीदरलैंड को भी शीर्ष में होना चाहिए और अगर वे अपनी क्षमता के अनुसार खेलते हैं तो यह वास्तव में अच्छा होगा।’’ टर्नर ने कहा, ‘‘भारत अपने घर में खेलेगा। मैं उन्हें अच्छा प्रदर्शन करते देखना पसंद करूंगा।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement