रोमांचक मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, दर्ज की FIH प्रो लीग में पहली जीत

FIH प्रो लीग के अपने पहले मैच में मेजबान भारत ने न्यूजीलैंड पर रोमांचक जीत दर्ज कर टूर्नामेंट की शुरुआत की है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Updated on: October 29, 2022 18:58 IST
FIH Pro League, Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय होकी टीम

FIH प्रो लीग में भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को भुवनेश्वर में पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 4-3 से हराकर टूर्नामेंट में दमदार शुरुआत की है। भारत ने इस मैच के अंतिम क्वार्टर में मैच अपने नाम किया। भारत के लिए इस मैच में मनदीप सिंह हीरो रहे। उन्होंने इस मैच में भारत की ओर से सर्वाधिक गोल दागे। उन्होंने इस मैच में 2 महत्वपूर्ण गोल किया। 

अंतिम क्वार्टर में मंदीप सिंह के दो मैदानी गोल की मदद से भारत ने यहां अपना एफआईएच लीग अभियान न्यूजीलैंड पर जीत से शुरू किया। मंदीप ने 51वें और 56वें मिनट में गोल दागे। भारतीय टीम तीसरे क्वार्टर के अंत में 2-3 से पीछे चल रही थी। वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम के लिए मंदीप मोर ने 13वें और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 41वें मिनट में गोल किए। दुनिया की नौंवे नंबर की टीम न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन ने 22वें और 35वें मिनट में दो गोल दागे जबकि एक अन्य गोल जेक स्मिथ ने 34वें मिनट में किया। 

न्यूजीलैंड ने शुरू में अधिक आक्रामक रूख अपनाया। भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने शुरू में ही एक लंबी रेंज के शॉट का बचाव किया। भारत को हालांकि मैच का पेनल्टी कॉर्नर मिल गया लेकिन शमशेर सिंह इसका फायदा नहीं उठा सके। नीलकांत शर्मा ने मोर को सटीक पास दिया जिन्होंने आराम से गोल किया और न्यूजीलैंड के गोलकीपर डॉमिनिक डिक्सन कुछ नहीं कर सके। भारत ने दबदबा बनाया हुआ था और दूसरे क्वार्टर में इस बढ़त को दोगुना करने के लिए प्रयासरत था। लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले ही पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर बराबरी हासिल कर ली। सैम लेन के शॉट को सुरेंदर कुमार ने रोक दिया। मेहमान टीम ने रिव्यू लिया, जिसमें दिखा कि गेंद सुरेंदर के पैर से छूकर गयी और फिर लेन ने कॉर्नर से गोल कर दिया। इसके तुरंत बाद न्यूजीलैंड को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन इस बार कृष्ण बहादुर पाठक ने इसे रोक दिया और सिमोन चाइल्ड का प्रयास विफल रहा। पहले हाफ के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था। 

तीसरे क्वार्टर में मुकाबला रोमांचक रहा जिसमें न्यूजीलैंड ने 34वें और 35वें मिनट में दो गोल कर दिए। भारत ने कप्तान हरमनप्रीत की मदद से 41वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया जिससे स्कोर 2-3 हो गया। तीसरे क्वार्टर के अंत में भारतीय टीम 10 खिलाड़ियों के साथ थी क्योंकि सुमित को येलो कार्ड दिखाया गया था। न्यूजीलैंड ने दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन गोल नहीं हुआ। अंतिम क्वार्टर में भारत सात मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेला जिसके बाद मंदीप ने दो गोल कर टीम को जीत दिलाई। इस मैच में मोहम्मद रहील ने भारत के लिए डेब्यू किया। भारत अब रविवार को यहां स्पेन से मुकाबला खेलेगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड