Friday, May 03, 2024
Advertisement

Davis Cup में डेनमार्क को ग्रासकोर्ट या तेज हार्डकोर्ट की चुनौती दे सकता है भारत

डेनमार्क के खिलाड़ियों को क्लेकोर्ट या धीमे हार्डकोर्ट पर खेलने की आदत है तो भारत अपने अनुकूल कोर्ट तैयार करेगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 09, 2021 17:47 IST
India may pose grass court or fast hard court challenge for...- India TV Hindi
Image Source : GETTY India may pose grass court or fast hard court challenge for Davis Cup tie against Denmark

Highlights

  • भारत को तीन साल बाद डेविस कप मुकाबले की मेजबानी सौंपी गयी है
  • अगर मुकाबला ग्रास पर होता है तो दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर या लखनऊ में हो सकता है
  • हार्डकोर्ट पर होने की दशा में इंदौर में मैच कराये जा सकते हैं

डेनमार्क के खिलाफ अगले साल मार्च में होने वाले अगले डेविस कप विश्व ग्रुप एक के मुकाबले के लिये भारत ग्रासकोर्ट या तेज हार्डकोर्ट तैयार कर सकता है जबकि युकी भांबरी इसके जरिये वापसी करेंगे। मुकाबले के लिये स्थान के चयन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गयी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) अगले साल चार और पांच मार्च को होने वाले विश्व ग्रुप एक के मुकाबले के लिये खिलाड़ियों से उनके पसंदीदा कोर्ट और संभावित राज्य संघ को लेकर बात कर रहा है।

डेनमार्क के खिलाड़ियों को क्लेकोर्ट या धीमे हार्डकोर्ट पर खेलने की आदत है तो भारत अपने अनुकूल कोर्ट तैयार करेगा। युकी ग्रासकोर्ट पर अच्छा खेलते हैं और रामकुमार रामनाथन भी पिछले कुछ अर्से से अच्छा खेल रहे हैं। एक सूत्र ने कहा, "लगता है कि ग्रासकोर्ट या तेज हार्डकोर्ट बनाया जायेगा। युकी ग्रास पर खेलना पसंद करता है और वह हमारा शीर्ष खिलाड़ी है।"

अगर मुकाबला ग्रास पर होता है तो दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर या लखनऊ में हो सकता है। हार्डकोर्ट पर होने की दशा में इंदौर में मैच कराये जा सकते हैं। भारत को तीन साल बाद डेविस कप मुकाबले की मेजबानी सौंपी गयी है। एआईटीए के महासचिव अनिल धूपर ने कहा कि कप्तान रोहित राजपाल खिलाड़ियों से बात करके पता करेंगे कि घरेलू टीम के लिये सर्वश्रेष्ठ कोर्ट कौन सा होगा।

धूपर ने इंदौर से पीटीआई से कहा, "हमें दो दिन में पता चल जाएगा कि हम इस मुकाबले की मेजबानी कहां करेंगे। एक बार जब हमें खिलाड़ियों की कोर्ट को लेकर पसंद पता चल जाएगी तो हम देखेंगे कि इस लिहाज से कौन सा स्थान सर्वश्रेष्ठ होगा।"

एआईटीए के एक अधिकारी ने कहा, "मुझे लगता है कि दिल्ली इन मैचों की मेजबानी करेगा क्योंकि दिल्ली ने हाल में किसी बड़ी प्रतियोगिता की मेजबानी नहीं की है।"

'2017 के विश्व कप ने भारतीय महिला क्रिकेट को काफी हद तक बदल दिया'

यह भारत और डेनमार्क के बीच सितंबर 1984 के बाद पहला मुकाबला होगा। तब आरहस में खेले मुकाबले में भारत ने 3-2 से जीत दर्ज की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement