Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एशियन गेम्स के लिए भारतीय फुटबॉल टीम का ऐलान, सुनील छेत्री की टीम में एंट्री

एशियन गेम्स 2023 के भारत की फुटबॉल टीम का ऐलान हो चुका है। इस टीम में सुनील छेत्री को एंट्री हो चुकी है।

Reported By : PTI Edited By : Deepesh Sharma Updated on: August 01, 2023 21:47 IST
Indian football squad- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian football squad

एशियन गेम्स 23 सितंबर से चीन में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए भारत की फुटबॉल टीम को भी हरी झंड़ी मिल चुकी है। इसी बीच एशियन गेम्स के लिए भारतीय फुटबॉल टीम का ऐलान किया जा चुका है। करिश्माई खिलाड़ी सुनील छेत्री, सीनियर डिफेंडर संदेश झिंगन और सीनियर गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को को इस टूर्नामेंट के लिए भारत की 22 सदस्यीय फुटबॉल टीम में शामिल किया गया है। 

मंजूरी मिलने के बाद टीम का ऐलान

चीन के हांगझोउ में होने वाले एशियाई खेलों में टीम कोच इगोर स्टिमक के मार्गदर्शन में खेलेगी। पता चला है कि भारतीय को एशियाई खेलों के आयोजकों और एशियाई ओलंपिक परिषद से मंजूरी मिल गई है। हांगझोउ खेलों में भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम की भागीदारी पहले संदेह में थी क्योंकि खेल मंत्रालय ने पात्रता तय की थी कि महाद्वीप में टॉप-8 में शामिल टीम को ही खेलों के लिए भेजा जाएगा। एआईएफएफ की अपील के बाद हालांकि मंत्रालय ने बाद में पात्रता नियमों में ढील देखकर दोनों टीम को स्वीकृति दे दी। मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने भी इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की मांग की थी। 

ग्रुप में शामिल टीम इंडिया

भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप ए में मेजबान चीन, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ रखा गया है। टूर्नामेंट में 23 टीम हिस्सा ले रही हैं जिन्हें 6 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए, बी, सी, ई और एफ में चार-चार टीम को जगह मिली है जबकि ग्रुप डी में तीन टीम हैं। एशियाई खेलों में फुटबॉल प्रतियोगिता में अंडर-23 खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं लेकिन खेलों के आयोजन में एक साल के विलंब के कारण आयोजन ने 24 साल के खिलाड़ियों को भी खेलने की स्वीकृति दी है। इसमें हिस्सा लेने के लिए कट ऑफ जन्म तिथि एक जनवरी 1999 तय की गई है। 

एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम:

गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, गुरमीत सिंह, धीरज सिंह मोइरंगथेम। डिफेंडर: संदेश झिंगन, अनवर अली, नरेंद्र गहलोत, लालचुंगनुंगा, आकाश मिश्रा, रोशन सिंह, आशीष राय। मिडफील्डर: जैकसन सिंह थौनाओजम, सुरेश सिंह वांगजैम, अपुइया राल्टे, अमरजीत सिंह कियाम, राहुल केपी, नाओरेम महेश सिंह। फारवर्ड: शिव शक्ति नारायणन, रहीम अली, सुनील छेत्री, अनिकेत जाधव, विक्रम प्रताप सिंह, रोहित दानू।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement