Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के पास FIFA वर्ल्ड कप 2026 खेलने का सुनहरा मौका, इस तरह कर सकती है क्वालीफाई

भारतीय फुटबॉल टीम साल 2026 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर सकती है। टीम इंडिया के पास इस बार सुनहरा मौका है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 22, 2023 18:06 IST
Sunil Chhetri- India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER सुनील छेत्री और फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी

भारत में इस वक्त SAFF कप खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला बेंगलुरु के श्री कांटेरावा स्टेडियम में खेला गया था। पूरे मैच के दौरान 23000 दर्शकों ने बारिश में बैठ कर यह मुकाबला देखा और अपनी टीम को सपोर्ट किया। फैंस के इस जज्बे को देख यही लग रहा है कि भारत में फुटबॉल धीरे-धीरे अपने कदम पसार रहा है। 

भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। एक बार फिर से फैंस की उम्मीदे जाग उठी है कि क्या भारत FIFA वर्ल्ड कप में अपनी जगह बना सकता है? तो आइए जानते हैं कि साल 2026 में होने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को जगह बनाने के लिए अगले कुछ महीनों में क्या करना होगा और कैसे टीम इंडिया इस मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

FIFA वर्ल्ड कप में ऐसे पहुंच सकती है टीम इंडिया

भारत के पास इस बार FIFA वर्ल्ड कप 2026 खेलने का एक शानदार मौका है। साल 2022 में खेले गए वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमों ने हिस्सा लिया था। लेकिन अगले वर्ल्ड कप में यानी कि साल 2026 में कुल 48 टीमें हिस्सा ले सकेंगी। जहां पर एशिया महाद्वीप टॉप 8 टीमें हिस्सा लेंगी। हालांकि भारतीय टीम एशिया में इस वक्त 19वें स्थान पर है, लेकिन आने वाले समय में टीम इंडिया इस रैंकिंग को काफी तेजी से सुधार ला सकती है।

भारत को जीतने होंगे ये बड़े टूर्नामेंट

भारत ने पिछले कुछ समय में फुटबॉल जैसे खेल में गजब का सुधार किया है। टीम इंडिया साल 2022 के शुरुआत से अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। टीम इंडिया ने 9 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है, वहीं एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। भारत ने हाल ही में इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता था, वहीं टीम इंडिया अभी SAFF कप खेल रही है। भारत को इसके बाद सितंबर में किंग्स कप, अक्टूबर में मेड्रिक कप और नवंबर में वर्ल्ड कप क्वालीफायर खेलना है। ये क्वालीफायर दो साल तक खेले जाएंगे, जहां पर टीम इंडिया को टॉप 8 में खुद को बनाए रखना होगा। जहां पर ईरान, उज्बेकिस्तान, जपान, चीन, कोरिया जैसे टीमें भारत के लिए कड़ी चुनौती होंगी। भारत अगर ऐसा करने में सफल रहता है तो वह फीफा वर्ल्ड कप खेल सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement