Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने किया कमाल, विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को चौंकाया

विदित गुजराती से पहले भारत के तीन और स्टार ग्रैंडमास्टर वर्ल्ड नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हरा चुके हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 22, 2023 20:30 IST
.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER मैग्नस कार्लसन और विदित गुजराती

भारतीय चेज की दुनिया में पिछले कुछ समय से कई ऐसे ग्रैंडमास्टर आए हैं जिन्होंने दुनिया के नंबर एक और मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को मात दी है। इस सूची में अब एक और भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती का नाम भी जुड़ गया है। विदित ने प्रो शतरंज लीग के मैच में नार्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को हराकर एक बड़ा उलटफेर किया। इस तरह वह कार्लसन पर जीत दर्ज करने वाले वह चौथे भारतीय भी बन गए। यह कार्लसन पर उनकी पहली जीत है। 

इस मुकाबले में ‘इंडियन योगीज’ के लिए खेलते हुए गुजराती ने दुनिया के नंबर एक कार्लसन द्वारा की गई गलतियों का पूरा फायदा उठाया। आपको बता दें कि कार्लसन ‘कनाडा चेसब्रास’ की ओर से ‘प्रो शतरंज लीग’ में खेल रहे हैं। दुनियाभर की टीमों ने इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में शिरकत की है। 16 टीमें रैपिड गेम खेल रही हैं। 28 वर्षीय विदित गुजराती ने काले मोहरों से खेलते हुए शानदार जीत हासिल की और अपने प्रतिद्वंद्वी पर तकनीकी रणनीति से विजय प्राप्त की। 

गुजराती ने पांच बार के मौजूदा विश्व चैम्पियन कार्लसन पर जीत के बाद कहा कि, शतरंज के ‘गोट’ (ग्रेटेस्ट ऑफ आल टाइम-GOAT, सर्वकालिक महान खिलाड़ी) को हराना शानदार अहसास है और मैं इससे बेहतर पल की उम्मीद नहीं कर सकता था। पहले भी कई मौकों पर मैं उन्हें हराने के करीब पहुंचा था लेकिन कभी ऐसा कर नहीं पाया था। अब खुशी हो रही है कि फाइनली मैंने यह कर दिया। सभी साथी खिलाड़ियों व टीम के साथ-साथ समर्थकों का भी शुक्रिया। सभी का मूड इस समय काफी अच्छा है और यह हमारे लिए काफी अहम वक्त है। विदित मौजूदा समय में भारत के नंबर 2 रैंक और दुनिया के नंबर 19 रैंक के खिलाड़ी हैं।

इससे पहले कार्लसन को किसने-किसने हराया?

इस तरह कार्लसन को हराने के बाद विदित साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रागनानंदा, डी गुकेश और अर्जुन एरिगेसी की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। उनसे पहले इन तीनों भारतीयों ने 2022 में विभिन्न प्रतियोगिताओं में नार्वे के सुपरस्टार पर जीत हासिल की थी। प्रो शतरंज लीग के मैच में गुजराती की अगुआई वाली भारतीय टीम में वैशाली, रौनक और अरोनयाक शामिल हैं, जिन्होंने फाइनल दौर से पहले कार्लसन, आर्यन तारी, रजवान प्रेयोटू और जेनिफिर यू पर जीत दर्ज की। प्रारूप के अनुसार जो टीम सबसे पहले 8.5 अंक हासिल करती है, वो मैच जीत जाती है। इंडियन योगीज ने चारों बोर्ड में जीत हासिल की। 

यह भी पढ़ें:-

सारा टेलर अपनी महिला पार्टनर के साथ बनने वाली हैं मां, रिलेशनशिप पर पूर्व क्रिकेटर का बड़ा खुलासा

केएल राहुल पर घमासान जारी! वेंकटेश प्रसाद की आलोचना के बाद इस दिग्गज ने किया सपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement