Monday, February 26, 2024
Advertisement

खेलो इंडिया में पहली बार इस तारीख से शुरू होंगे पैरा गेम्स, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

भारत के खेलो इंडिया कार्यक्रम में पहली बार पैरा गेम्स 10 से 17 दिसंबर तक दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। इसको लेकर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ी बात कही है।

Govind Singh Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 23, 2023 14:53 IST
Anurag Thakur- India TV Hindi
Image Source : PTI Anurag Thakur

भारत के खेलो इंडिया कार्यक्रम में पहली बार पैरा गेम्स 10 से 17 दिसंबर तक दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को घोषणा की। पैरा गेम्स आठ दिनों तक राजधानी दिल्ली के तीन स्टेडियमों में आयोजित किए जाएंगे। पैरा गेम्स में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1350 से ज्यादा एथलीट सात स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में पैरा खेलों के लिए यह टूर्नामेंट ‘गेम चेंजर’ साबित होगा। 

स्पोर्ट्स मिनिस्टर ने कही ये बात 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर अपलोड किए एक वीडियो में कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 10 से 17 दिसंबर तक पहले खेलो इंडिया पैरा खेल नई दिल्ली में विभिन्न स्थानों में आयोजित किए जाएंगे। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के तीन स्टेडियम में कुल सात स्पर्धाएं खेली जाएंगी।

ये सात स्पर्धाएं पैरा एथलेटिक्स, पैरा निशानेबाजी, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेटलिफ्टिंग हैं। यह टूर्नामेंट साइ के तीन स्टेडियम आईजी स्टेडियम, तुगलकाबाद निशानेबाजी रेंज और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेली जाएंगी। हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों के स्टार शीतल देवी, भाविना पटेल, एकता भयान, नीरज यादव, सिंघराज, मनीष, सोनल, राकेश कुमार और सरिता के पैरा खेलों में अपने संबंधित राज्यों का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है। 

खेलो इंडिया का ये है मकसद 

खेलो इंडिया गेम्स भारत सरकार की एक पहल है, जो 2017 में शुरू की गई थी। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "खेलो इंडिया कार्यक्रम को सभी के लिए एक मजबूत ढांचा बनाकर जमीनी स्तर पर भारत में खेल संस्कृति को बढ़ावा के लिए पेश किया गया है। खेलो इंडिया का मुख्य मकसद ये है युवा ज्यादा से ज्यादा खेल से जुड़ सके। अब तक कुल 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स आयोजित हो चुके हैं।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई पैरा तीरंदाजी चैंपियनशिप में जीत के लिए भारतीय पैरा तीरंदाजी टीम की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि चैंपियनशिप में दल ने अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ कुल 9 पदक जीते हैं, जिसमें 4 स्वर्ण पदक भी शामिल हैं। उनके योगदान के लिए सभी एथलीट को बधाई। वे हमें हमेशा गौरवान्वित करते रहें।

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

टीम इंडिया का कोच बनने के लिए तैयार नहीं द्रविड़, ये दिग्गज संभाल सकता है जिम्मेदारी

ICC ने धाकड़ खिलाड़ी पर लगाया 6 साल का बैन, इस टीम को जिताए 2 टी20 वर्ल्ड कप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement