Saturday, April 27, 2024
Advertisement

LA28: लॉस एंजिलिस 2028 ओलंपिक गेम्स की तारीखों का ऐलान, एथलीटों की संख्या और लाइव इवेंट्स का हुआ खुलासा

LA28: लॉस एंजिलिस में 2028 में होने वाले ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है।

Published on: July 20, 2022 15:55 IST
LA28- India TV Hindi
Image Source : GETTY LA28

Highlights

  • 2028 में लॉस एंजिलिस में होगा ओलंपिक खेलों का आयोजन
  • 2028 ओलंपिक गेम्स के लिए तारीखों का हुआ ऐलान
  • LA28 में लगभग 15,000 एथलीट्स लेंगे हिस्सा

LA28: लॉस एंजिलिस में आयोजित होने वाले 2028 ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स का ऑफिशियल काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी तहत काम करने वाली ऑर्गेनाइजिंग कमिटी के मंगलवार को लॉस एंजिलिस 2028 (LA28) के शेड्यूल की पुष्टि करते ही ओलंपिक खेलों के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई।

लॉस एंजिलिस 2028 ओलंपिक खेलों की तारीखों का ऐलान

LA28 की तारीखों की घोषणा पांच बार के ओलंपिक मेडलिस्ट और LA28 के चीफ एथलीट ऑफिसर जैनेट इवांस ने की। 2028 ओलंपिक गेम्स 15 अगस्त से 27 अगस्त तक लॉस एंजिलिस में आयोजित किए जाएंगे। LA28 की तारीखों का ऐलान करते हुए इवांस ने कहा, “LA28 गेम्स अन्य खेलों से अलग, दक्षिणी कैलिफोर्निया के शानदार स्टेडियमों में खेला जाएगा और इस दौरान विश्व स्तरीय संस्कृति से एथलीट और फैंस की एकसाथ मुलाकात होगी। यह उपलब्धि LA28 के लिए जमकर ट्रेनिंग कर रहे हर एथलीट के साथ इस सफर में साथ रहने वाले फैंस के सपने को साकार करेगी।”

लॉस एंजिलिस 2028 ओलंपिक खेलों को मिली डेडलाइन

इस मौके पर इंटरनेशनल कमिटी (IOC) की LA28 समन्वय समिति की चेयरपर्सन निकोल होएवर्ट्स के साथ IOC के प्रेसिडेंट थॉमस बाक भी शहर में उपस्थित थे। होएवर्ट्स ने कहा, “खेल के लिए लॉस एंजिलिस एक खास जगह है। LA28 गेम्स की लगातार हो रही तरक्की को देखना एक शानदार अनुभव है। खासकर ओलंपिक मशाल के अमेरिका पहुंचने से पहले ही इन खेलों का यहां की कम्यूनिटी पर हो रहा इसका सकारात्मक असर को देखना बेहतरीन अनुभव है।” उन्होंने आगे कहा, “पूरी दुनिया को खेल की खूबसूरती और उत्साह से भरने के लिए हमे अभी और कई योजनाएं बनानी हैं। ओलंपिक खेलों के लिए तारीखों के निश्चित होने के बाद लॉस एंजिलिस को एक डेडलाइन मिल गया है कि कब तक इसे पूरी दुनिया का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाना है।”

लॉस एंजिलिस तीसरी बार करेगा ओलंपिक खेलों की मेजबानी

तारीखों की घोषणा ऑर्गनाइजिंग कमिटी ने की और इसके साथ ही तीसरी बार ओलंपिक की मेजबानी करने की लॉस एंजिलिस की टाइमलाइन तय हो गई। यह शहर इससे पहले 1932 और 1984 में ओलंपिक गेम्स की मेजबानी कर चुका है, पर ये पैरालंपिक गेम्स की मेजबानी पहली बार करेगा।   

लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों में लगभग 15,000 एथलीट्स लेंगे हिस्सा

LA28 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए लॉस एंजिलिस और उसके आसपास के क्षेत्र में पहले से मौजूद वर्ल्ड क्लास स्टेडियमों का उपयोग करेगा। इससे खेलों की तैयारी सुविधाजनक, विश्व स्तरीय और किफायती भी होगी। LA28 के दौरान कुल 40 खेलों में 800 इवेंट्स के 3,000 घंटों का लाइव स्पोर्ट उपलब्ध होगा। लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में लगभग 15,000 एथलीट्स के शामिल होने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement