Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Lionel Messi: लियोनल मेसी ने रच दिया इतिहास, फुटबॉल जगत में ये कारनामा करने वाले बने पहले प्लेयर

लियोनल मेसी ने अर्जेंटीना के लिए वर्ल्ड फुटबॉल में अपने 100 गोल पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: March 29, 2023 14:08 IST
Lionel Messi - India TV Hindi
Image Source : GETTY Lionel Messi

Lionel Messi Goal: लियोनल मेसी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर अर्जेंटीना को कई मैच जिताए हैं। जब मेसी मैदान पर होते हैं, तो फैंस में अलग ही जुनून नजर आता है। उनके फुटबॉल के जादू से दुनिया के सभी प्लेयर्स अच्छी तरह से वाकिफ हैं। अर्जेंटीना और कुराकाओ के बीच अर्जेंटीना में फुटबॉल का फ्रेंडली मैच खेला गया। इस मुकाबले को अर्जेंटीना की टीम ने 7-0 से जीत लिया। इस मैच में मेसी ने अपना जलवा दिखाया और अर्जेंटीना को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं, उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना दिया। 

लियोनल मेसी ने किया कमाल 

फीफा रैंकिंग में 86वें स्थान की कुराकाओ की टीम के खिलाफ लियोनल मेसी ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में कुल तीन गोल किए और पहले हाफ में ही अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड फुटबॉल में अपने 100 गोल भी पूरे कर लिए हैं। वह वर्ल्ड फुटबॉल में 100 से ज्यादा गोल करने वाले तीसरे फुटबॉलर बन गए हैं। उनके नाम अब कुल 102 गोल हो गए हैं। वर्ल्ड फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम हैं। उन्होंने 122 गोल किए हैं। फिर ईरान के अली देई का नंबर है। उन्होंने 109 गोल किए हैं। 

मेसी ने रच दिया इतिहास 

लियोनल मेसी वर्ल्ड फुटबॉल में इकलौते ऐसे प्लेयर हैं, जिन्होंने 100 गोल भी किए हैं और फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता है। मेसी की कप्तानी में ही अर्जेंटीना ने फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 का खिताब फ्रांस को हराकर जीता था। तब मेसी ने वर्ल्ड कप 2022 में कुल 7 गोल किए, जिसमें फाइनल में किए गए 2 गोल शामिल है। इसी वजह से उन्हें गोल्डन बॉल का अवॉर्ड मिला। 

इन प्लेयर्स ने किए गोल 

कुराकाओ के खिलाफ अर्जेंटीना के लिए निकोलस गोंजालेज ने 23वें, एंजो फर्नांडीज ने 35वें, अनुभवी एंजेल डी मारिया ने 78वें और गोंजालो मोंटियाल ने 87वें मिनट में गोल किए। पूरे मैच में अर्जेंटीना के प्लेयर्स ने गेंद को अपने कब्जे में रखा और लगातार गोल करने के लिए गोल। लियोनल मेसी के खेल ने शुरुआत से ही कुराकाओ की टीम पर दबाव बना दिया। अर्जेंटीना की ये लगातार दो मैच में दूसरी जीत है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement