Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Malaysia Open 2023: सिंधु पहले दौर में हारीं, प्रणॉय ने लक्ष्य को हराया, सात्विक-चिराग जीते

Malaysia Open 2023: मलेशिया ओपन टूर्नामेंट के पहले दौर में हारीं सिंधु, सेन भी हारकर बाहर हुए।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 11, 2023 17:46 IST
pv sindhu, malaysia open- India TV Hindi
Image Source : GETTY पीवी सिंधु

Malaysia Open 2023: मलेशिया बैडमिंटन ओपन का दूसरा दिन भी भारत के लिहाज से मिलाजुला रहा। टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत के दो शीर्ष खिलाड़ी पहले दौर में ही हारकर बाहर हो गए। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को चोट से उबरने के बाद वापसी करते हुए पहले दौर में स्पेन की कैरोलिना मारिन के हाथों हार का सामना करना पड़ा। जबकि फॉर्म में चल रहे एच एस प्रणय ने अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए हमवतन लक्ष्य सेन को हरा दिया। हालांकि पुरुषों के युगल वर्ग में सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने प्री क्वार्टराफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 

सात्विक-चिराग अगले दौर में

सात्विक-चिराग की स्टार भारतीय जोड़ी ने कोरिया के चोइ सोल यू और किम वोन हो को 21-16, 21-13 से हराया। दोनों ही खिलाड़ियों ने जीत के साथ ही प्री क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली और अब उनका सामना इंडोनेशिया के मोहम्मद शोहिबुल फिकरी और बाबास मौलाना से होगा। 

सिंधु को मारिन से मिली हार

महिला एकल वर्ग की बात करें तो छठी वरीयता प्राप्त सिंधु अगस्त में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद बाएं टखने में हुए फ्रेक्चर से उबरकर वापसी कर रही थीं। लेकिन सिंधु को महिला एकल के इस वर्ग में रियो ओलंपिक चैंपियन मारिन ने 21-12, 10-21, 21-15 से हराया। सिंधु का मारिन के खिलाफ इससे पहले रिकॉर्ड 5-9 का था। मैच की शुरूआत से ही मारिन ने बढत बना ली और पहला गेम आसानी से जीता। दूसरे गेम में सिंधु ने ब्रेक तक सात अंक की बढत बना ली थी जबकि मारिन के अधिकांश शॉट नेट में जा रहे थे। यह गेम जीतकर सिंधु ने वापसी की लेकिन निर्णायक गेम में मारिन ने आक्रामक खेल दिखाते हुए सिंधु को कोई मौका नहीं दिया।

सेन पर भारी पड़े प्रणॉय

इससे पहले पुरुषों के एकल वर्ग में पिछले साल विश्व रैकिंग में आठवें स्थान पर पहुंचे प्रणय ने एक गेम से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 10वीं रैंकिंग वाले सेन को 22-24, 21-12, 21-18 से हराया। केरल के 30 वर्ष के प्रणय का सामना अब इंडोनेशिया के चिको ओरा द्वि वोर्डोयो से होगा। प्रणय और सेन की टक्कर पिछले साल पांच बार हुई जिसमें सेन 3-2 से आगे थे। इस मैच में दोनों ने तेज शुरूआत की और प्रणय ने दो अंक की बढत के साथ आगाज किया। सेन ने हालांकि जल्दी ही वापसी करके स्कोर 13-13 कर लिया। कुछ विवादित लाइन कॉल के बाद स्कोर 19-19 था। सेन ने एक अंक बनाया लेकिन तुरंत गंवा भी दिया। प्रणय भी बढ़त कायम नहीं रख सके और पहला गेम गंवा दिया। दूसरे गेम में प्रणय 4-1 से आगे थे जब सेन ने कई सहज गलतियां की। उसने आक्रामकता दिखाई लेकिन प्रणय उससे काफी आगे थे। प्रणय ने नौ अंकों की बढत के साथ यह गेम जीत लिया। निर्णायक गेम में सेन ने 8-4 की बढत बनाई लेकिन प्रणय ने जल्दी ही 9-9 से वापसी की। इसके बाद से उन्होंने सेन को लौटने का मौका नहीं दिया। 

मालविका का सफर भी खत्म

महिलाओं के अन्य मुकाबले में एकल खिलाड़ी मालविका बंसोड़ पहले दौर में कोरिया की अन सि यंग से 9-21, 13-21 से हार गई। जबकि महिला युगल में अश्विनी भट और शिखा गौतम की जोड़ी को पहले दौर में थाईलैंड की एस पाएवसम्परान और पुतिता एस के हाथों 10-21, 13-21 से शिकस्त मिली। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement