Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मैनचेस्टर सिटी ने प्रीमियर लीग का खिताब जीतकर रचा इतिहास, कर दिया बड़ा कमाल

मैनचेस्टर सिटी ने इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब पांचवीं बार जीत लिया है। आर्सेनल की हार के साथ ही मैनचेस्टर का खिताब जीतना पक्का हो गया था।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: May 21, 2023 8:05 IST
Manchester City- India TV Hindi
Image Source : GETTY Manchester City

मैनचेस्टर सिटी ने लगातार तीसरी बार इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीत लिया है। नॉटिंघम फॉरेस्ट से आर्सेनल को 1-0 से हार का सामना करना पड़ा, जिससे मैनचेस्टर का खिताब जीतना बिल्कुल पक्का हो गया। पिछले 6 सीजन में मैनचेस्टर सिटी ने पांचवीं बार प्रीमियर लीग की ट्रॉफी अपने नाम की है। 

मैनचेस्टर ने जीता खिताब

मैनचेस्टर सिटी की टीम फरवरी की शुरुआत से ही लगातार फॉर्म में चल रही है। जनवरी में जरूर मिकेल अर्टेटा के आर्सेनल से सिटी 8 अंकों से पीछे थी, लेकिन इसके बाद मैनचेस्टर सिटी ने आर्सेनल को दो बार हराया, जिसमें पिछले महीने 4-1 की शानदार जीत भी शामिल थी। दूसरी तरफ आर्सेनल की टीम अपनी लय बरकरार नहीं रख पाई और टीम  प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी। 

इन प्लेयर्स ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

स्ट्राइकर एरलिंग हालैंड ने इस साल मैनचेस्टर सिटी के बेहतरीन प्रदर्शन किया और वह टीम के लिए बड़े मैच विनर बनकर उभरे। इसके अलावा नॉर्वेजियन ने 33 मैटों में 36 गोल दागकर प्रीमियर लीग के एक सीजन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इन खिलाड़ियों की वजह से ही मैनचेस्टर सिटी ट्रॉफी जीतने में सफल रही है। 

मैनचेस्टर यूनाइटेड की कर ली बराबरी

प्रीमियर लीग का लगातार तीसरा खिताब जीतने वाला मैनचेस्टर सिटी दूसरा क्लब है। इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड ने ये कारनामा दो बार किया है। पहली बार साल 1998 और साल 2001 के बीच और दूसरी बार 2006 और साल 2009 के बीच। लगातार तीसरी बार प्रीमियर लीग की ट्रॉफी जीतते ही मैनचेस्टर सिटी ने मैनचेस्टर यूनाइटेड की बराबरी कर ली है। 

ऐसा है Points Table का हाल

प्रीमियर लीग प्वॉइंट्स टेबल में मैनचेस्टर सिटी पहले स्थान पर है। टीम ने 35 में से 27 खिताब अपने नाम किए हैं। उसके 85 अंक हैं। वहीं, आर्सेनल क्लब दूसरे पायदान पर है। आर्सेनल ने 37 में से 25 मुकाबले जीते हैं और उसके 81 अंक हैं। तीसरे नंबर पर Newcastle United है। उनसे सिर्फ 19 मैच ही जीते हैं। चौथे नंबर पर मैनचेस्टर यूनाइटेड है। उसने 36 में से 21 मैचों में जीत दर्ज की है। 69 अंक हैं। वहीं, लिवरपूल ने पांचवें नंबर पर है। लिवरपूल ने 37 में से 19 मुकाबले जीते हैं और उसके 66 अंक है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement