Monday, April 29, 2024
Advertisement

फीफा पुरस्कारों की दौड़ में मेसी, सालाह और लेवानडॉस्की शामिल, रोनाल्डो को नहीं मिली जगह

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए शुक्रवार को चुने गये आखिरी तीन सदस्यों में जगह नहीं मिली। लियोनल मेसी और रॉबर्ट  लेवानडॉस्की के साथ लिवरपूल के फॉरवर्ड मोहम्मद सालाह को नामित किया गया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 07, 2022 23:04 IST
Messi, Salah and Lewandowski- India TV Hindi
Image Source : GETTY Messi, Salah and Lewandowski

Highlights

  • मेसी, लेवानडॉस्की और सालाह को फीफा पुरस्कारों के लिए किया गया नामित
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो को आखिरी तीन सदस्यों में जगह नहीं मिली
  • मेसी ने पिछले महीने अपने करियर का सातवां बैलन डी’ओर ट्रॉफी जीती

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए शुक्रवार को चुने गये आखिरी तीन सदस्यों में जगह नहीं मिली है। इसमें लियोनल मेसी और रॉबर्ट  लेवानडॉस्की के साथ लिवरपूल के फॉरवर्ड मोहम्मद सालाह को नामित किया गया है। मेसी इस पुरस्कार को छह बार जीत चुके है जबकि लेवानडॉस्की ने पिछली बार इस खिताब को जीता था। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन 17 जनवरी को होगा।

 इस सूची में यूरोपीय चैम्पियनशिप विजेता टीम इटली या चैंपियंस लीग का खिताब जीतने वाली चेल्सी की टीम का कोई भी खिलाड़ी नामित नहीं है। पांच बार के विजेता रोनाल्डो 2007 में फीफा पुरस्कारों के लिए पहली बार नामांकित होने के बाद से केवल दूसरी बार इस सूची में जगह बनाने में असफल रहे। वह 2010 के पुरस्कार की सूची में जगह बनाने से चूक गए थे जब मेसी ने आंद्रे इनिएस्ता और जावी को पछाड़कर खिताब अपने नाम किया था।

 रोनाल्डो के टीम में रहते हुए सीरी ए (इटली की शीर्ष घरेलू लीग) की कई बार से चैम्पियन रही जुवेंटस की टीम चौथे पायदान पर खिसक गयी। उनकी राष्ट्रीय टीम और गत चैंपियन पुर्तगाल यूरो 2020 में अंतिम 16 के दौर में हार कर बाहर हो गया। सालेह को इस सूची में 2018 के बाद दूसरी बार जगह मिली है। उन्होंने लिवरपूल के लिए शानदार प्रदर्शन किया। मेसी ने इस दौरान कोपा अमेरिका कप के जरिये अर्जेंटीना के साथ अपना बड़ा खिताब जीता। उन्होंने पिछले महीने अपने करियर का सातवां बैलन डी’ओर ट्रॉफी जीती थी। लेवानडॉस्की ने 2020-21 सत्र में बायर्न म्यूनिख के लिए 41 गोल और 2021 के कैलेंडर वर्ष में 43 गोल करके दो बुंदेसलीगा (जर्मनी की शीर्ष फुटबॉल लीग) रिकॉर्ड अपने नाम किये। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का चयन राष्ट्रीय टीम के कोचों और कप्तानों, विशेषज्ञ मीडिया और प्रशंसकों द्वारा फीफा की वेबसाइट पर मतदान के जरिये होगा। 

बार्सिलोना टीम की एलेक्सिया पुटेलस और जेनिफर हर्मोसो के साथ चेल्सी की खिलाड़ी सैम केर को महिलाओं की श्रेणी में नामित किया गया है। पुटेलस ने पिछले महीने महिला बैलोन डी'ओर जीता था, जिसमें हर्मोसो दूसरे और केर तीसरे स्थान पर रही थी।

बता दें कि फीफा ज्यूरिख में अपने मुख्यालय से एक ऑनलाइन समारोह में विजेताओं की घोषणा करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement