Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Moto GP का भारत को बड़ा तोहफा, 2023 में इस तारीख को होगी रेस

Moto GP: मोटो जीपी ने भारत को बड़ा तोहफा देते हुए इस बात का ऐलान किया है कि वह साल 2023 में भारत में टु विलर रेसिंग का आयोजन करवाएंगे।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: September 30, 2022 16:33 IST
Moto GP Race- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Moto GP Race

Highlights

  • भारत में 2023 में होगा मोटो जीपी के रेस
  • मोटो जीपी ने खुद इस बात की पुष्टी की
  • मोटो जीपी के रेस पर सीएम योगी ने कही बड़ी बात

Moto GP: मोटो जीपी टुविलर रेसिंग के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। भारत में भी लोग इसे देखना पसंद करते हैं। मोटो जीपी हर साल टुविलर रेसिंग के कई टूर्नामेंट आयोजित करवाता है। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर के कई रेसर्स भाग लेते हैं। भारत में पिछले कई वर्षों में रेसिंग टूर्नामेंट ने एक अलग पहचान बनाई है। अब मोटो जीपी ने भारत में टुविलर रेसिंग टूर्नामेंट को लेकर बड़ा ऐलान किया है।  

इस तारीख को होगी रेस

मोटो जीपी ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि कि की साल 2023 में भारत रेस होंगे। मोटो जीपी के इस फैसले के बाद फॉर्मूला वन रेस के कैलेंडर से हटने के नौ साल बाद वैश्विक मोटरस्पोर्ट की भारत में वापसी होगी। मोटो जीपी की ओर से जारी संभावित कैलेंडर के अनुसार साल 2023 में 22 से 24 सितंबर तक भारत में इन रेसों का आयोजन किया जाएगा। विश्व की प्रमुख दोपहिया रेसिंग चैंपियनशिप का आयोजन फॉर्मूला वन की तरह बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होगा। 

इस सर्किट ने 2011 से 2013 तक फॉर्मूला वन की मेजबानी की है। मोटो जीपी ने घोषणा की कि भारत अगले साल मोटरसाइकिल ग्रेंड प्रिक्स की मेजबानी करने वाला 31वां देश बन जाएगा। इसके अस्थायी कैलेंडर के मुताबिक 21 रेस के सत्र में भारत सितंबर में 14वें दौर की मेजबानी करेगा। इस रेस का नाम  'ग्रेंड प्रिक्स ऑफ इंडिया' रखा गया है। इससे पहले मोटो जीपी के कमर्शियल अधिकार धारक डोर्ना इस महीने की शुरुआत में भारतीय रेस प्रमोटर्स फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स (एफएसएस) के साथ सात साल के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत आए थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ भी बैठक की थी। 

रेस पर क्या बोले मुख्यमंत्री योगी

एफएसएस ने ऐलान किया था कि अगले साल यहां भारत में मोटो जीपी के एक दौर को आयोजित किया जाएगा, लेकिन सत्र की व्यस्तता का हवाला देते हुए डोर्ना के प्रबंध निदेशक कार्लोस इजपेलेटा ने किसी तय समय सीमा का जिक्र नहीं किया था। शुक्रवार को मोटो जीपी की ओर से घोषणा में कहा गया कि, 'हमें यह घोषणा करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट 2023 कैलेंडर में मोटो जीपी की मेजबानी करेगा। भारत में हमारे बहुत सारे प्रशंसक हैं और हम उनके लिए इस खेल को वहां लाने के लिए उत्साहित हैं।'  इस विज्ञप्ति पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि,  'इस तरह के वैश्विक आयोजन की मेजबानी करना उत्तर प्रदेश के लिए बहुत गर्व की बात है। हमारी सरकार मोटो जीपी भारत को पूर्ण समर्थन प्रदान करेगी।'  इस तरह के बडे़ टूर्नामेंट के आयोजन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सरकारों के समर्थन की जरूरत होती है। इस वजह से राज्य और केंद्र दोनों सरकारें इस रेस का समर्थन कर रही है।

(Inputs By PTI)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement