Friday, March 29, 2024
Advertisement

National Games 2022: जिम्नास्टिक छोड़कर डाइवर बनी ये खिलाड़ी, अब नेशनल गेम्स में जीता गोल्ड

National Games 2022: मेधाली रेडकर ने शुक्रवार को यहां 36वीं नेशनल गेम्स एक्वेटिक्स प्रतियोगिता में महिलाओं की 1 मीटर स्प्रिंगबोर्ड डाइविंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 07, 2022 23:32 IST
Medhali Redkar- India TV Hindi
Image Source : DD SPORTS Medhali Redkar

Highlights

  • जिम्नास्टिक छोड़कर डाइवर बनी ये खिलाड़ी
  • अब नेशनल गेम्स में जीता गोल्ड
  • खेलों में रच दिया इतिहास

National Games 2022: महाराष्ट्र की मेधाली रेडकर ने शुक्रवार को यहां 36वीं नेशनल गेम्स एक्वेटिक्स प्रतियोगिता में महिलाओं की 1 मीटर स्प्रिंगबोर्ड डाइविंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 24 वर्षीय डाइवर ने कुल 171.50 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जो राज्य की ऋतिका श्रीराम से आगे रहीं। जिमनास्ट से डाइवर बनीं मेधाली के लिए गोल्ड मेडल जीतना एक बड़ी सफलता थी, जिसने 2015 में अपने खेल को बदल दिया था, क्योंकि वह हाल ही में गुवाहाटी में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रही थीं।

जिम्नास्टिक छोड़कर बनीं डाइवर

जब मेधाली रेडकर ने अपने जिम्नास्टिक करियर में उतार-चढ़ाव पर थीं, तो उनके कोचों ने सुझाव दिया कि वह डाइविंग में अपना हाथ आजमाएं क्योंकि दोनों खेलों में समान मूल शक्ति और कलाबाजी क्षमताओं की आवश्यकता होती है। यह सही विकल्प था या नहीं, इस बारे में अनिश्चित, मेधाली रेडकर ने किसी भी नए विचार को पहले आजमाए बिना अस्वीकार नहीं करने के अपने विश्वास पर भरोसा किया और इसका लाभ उठाया। 7 साल बाद, मुंबई की 24 वर्षीय खिलाड़ी ने शुक्रवार को यहां 1 मीटर स्प्रिंगबोर्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर राज्य की साथी ऋतिका श्रीराम की स्वर्ण पदक पर पकड़ को समाप्त कर दिया।

नेशनल गेम्स में किया कमाल

मेधाली ने कहा, "मैंने केवल एक इवेंट में टीम बनाई थी, और चूंकि यह आखिरी इवेंट था, इसलिए प्रतीक्षा बढ़ रही थी। लेकिन मैंने अपने मनोवैज्ञानिक के साथ उस पर काम किया और पदक जीतने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ (प्रदर्शन) किया।" संयोग से, मेधाली ने गुवाहाटी में हाल ही में संपन्न सीनियर नेशनल में 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड इवेंट में कांस्य पदक जीता था और 1 मीटर स्प्रिंगबोर्ड इवेंट में पांचवें स्थान पर रही थीं। मेधाली रेडकर ने कहा, "मुझे अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा था। हां, प्रतियोगिता में जाने के लिए मेरे मन में कुछ चिंता थी। लेकिन मैंने आज केवल अपनी दिनचर्या पर ध्यान केंद्रित करने पर काम किया।"

जिम्नास्टिक में कई राष्ट्रीय स्तर के पदक जीतने वाली 24 वर्षीय ने पिछले कुछ सालों में अपनी शिक्षा और खेल को सफलतापूर्वक संतुलित किया है और कहा कि यह उनके लिए आसान था क्योंकि उन्हें दोनों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया था। मेधाली रेडकर ने कहा, "मैं कभी भी खुद को सिर्फ शिक्षाविदों या खेल तक सीमित नहीं रखना चाहती थी। इसका मतलब है कि मुझे अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत है और मेरे सामाजिक जीवन और दोस्ती को नुकसान होता है। लेकिन जिस तरह से चीजें हैं उससे मैं खुश हूं।"

जिम्नास्टिक में हाथ लगी थी निराशा

जिम्नास्टिक से डाइविंग में अपने बदलाव के बारे में बोलते हुए, मेधाली ने कहा कि वह शुरू में दोनों खेलों का अभ्यास करती थी जब वह 2015 में प्रबोधंकर ठाकरे स्विमिंग पूल में कोच तुषार गीते के साथ शामिल हुई थी। उन्होंने कहा, "हालांकि जिम्नास्टिक और डाइविंग के लिए समान क्षमताओं की आवश्यकता होती है, तकनीक काफी अलग हैं। डाइविंग में, आप पानी में सबसे पहले जाते हैं जबकि जिमनास्टिक में आपको अपने पैरों पर उतरना पड़ता है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement