Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

National Games 2022: नेशनल गेम्स में इन मुक्केबाजों का कमाल, सेमीफाइनल में पहुंच पक्के किए मेडल

National Games 2022 में सुमित कुंडू सहित कई बॉक्सरों ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर मेडल भी पक्के कर लिए हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 10, 2022 22:28 IST
National Games 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY National Games 2022

National Games 2022: मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन सुमित कुंडू, विश्व चैंपियनशिप की पूर्व पदक विजेता जमुना बोरो और एशियाई चैंपियन संजीत ने सोमवार को यहां राष्ट्रीय खेलों की मुक्केबाजी प्रतियोगिता के अपने भार वर्गों के सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए पदक पक्का किया। विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले सेना के सुमित ने हरियाणा के अंकित खटाना को हराया। सुमित तीनों दौर में दक्षिण एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता के डिफेंस को भेदने में सफल रहे और पुरुषों के 75 किग्रा वर्ग के मुकाबले में सर्वसम्मत फैसले से जीत दर्ज की।

महाराष्ट्र के निखिल दुबे से होगा सामना

फाइनल में जगह बनाने के लिए सुमित का सामना अब महाराष्ट्र के निखिल दुबे से होगा। क्वार्टर फाइनल में निखिल ने दिल्ली के बंटी सिंह को 5-0 से मात दी। संजीत ने 92 किग्रा हैवीवेट वर्ग में दिल्ली के हर्ष कौशिक को हराया। महिला वर्ग में असम की जमुना बोरो और अंकुशिता बोरो ने दबदबा बनाते हुए अपने मुकाबले जीते। दिन के शुरुआती मुकाबले में राजस्थान की सपना शर्मा के खिलाफ जमुना ने 57 किग्रा फेदरवेट वर्ग के तीनों दौर में दबदबा बनाया।

बुखार के बावजूद दर्ज की जीत

पिछले तीन दिन से तेज बुखार से जूझ रही जमुना ने हालांकि रिंग में थकान के कोई लक्षण नहीं दिखाए और 5-0 से जीत दर्ज की। असम मुक्केबाजी दल के मैनेजर ने कहा, ‘‘वह पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ है, तेज बुखार से पीड़ित है लेकिन मानसिक रूप से बहुत मजबूत है। खराब स्वास्थ्य के बावजूद वह अपने पहले राष्ट्रीय खेलों के अभियान को यादगार बनाने के लिए रोजाना ट्रेनिंग कर रही है।’’ जमुना का अगला मुकाबला हरियाणा की पूनम से होगा जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में मणिपुर की समीम बंद खुलाकफाम को खंडित फैसले में 4-1 से हराया। अंकुशिता ने गुजरात की परमजीत कौर के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की। रैफरी ने 66 किग्रा वर्ग के मुकाबले को दूसरे दौर में ही रोक दिया।

अंकुशिता का सामना राजस्थान की ललिता से

सेमीफाइनल में अंकुशिता की भिड़ंत राजस्थान की ललिता से होगी जिनके खिलाफ उन्होंने अबतक तीनों मुकाबले जीते हैं। पुरुषों के वर्ग में हरियाणा के नवीन कुमार ने 92 किग्रा हैवीवेट वर्ग में उत्तर प्रदेश के हरीश यादव को हराया जबकि 75 किग्रा मिडिलवेट वर्ग में मिजोरम के माल्सावमितलुआंगा ने उत्तराखंड के पंकज कुमार पर 5-0 से जीत दर्ज की। इसी वर्ग में गोवा के पुष्पेंद्र राठी ने उत्तर प्रदेश के गगनदीप को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। पुरुषों के 80 किग्रा लाइट हैवीवेट वर्ग में सेना के मुक्केबाज सचिन कुमार ने पंजाब के कार्तिक पर 5-0 से जीत दर्ज की। वह सेमीफाइनल में राजस्थान के सुमित पूनिया से भिड़ेंगे। चंडीगढ़ के हरप्रीत ने अरुणाचल प्रदेश के ताचो जोमोह को 5-0 से शिकस्त दी। सेमीफाइनल में उनका सामना हरियाणा के विनीत से होगा।

पंजाब के कंवरप्रीत सिंह (92 किग्रा), राजस्थान के नीरज कुमार (92 किग्रा), सेना के नरेंद्र (+92 किग्रा), हरियाणा के मोहित (+92 किग्रा), महाराष्ट्र के रेनॉल्ड जोसेफ (+92 किग्रा) और चंडीगढ़ के सावन गिल (+92 किग्रा) ने भी अंतिम चार में जगह पक्की की।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement