Monday, April 29, 2024
Advertisement

Neeraj Chopra: डायमंड लीग में इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर नीरज चोपड़ा, 89.08 मीटर थ्रो कर फाइनल में बनाई जगह

Neeraj Chopra: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। उन्होंने 89.08 मीटर का थ्रो कर डायमंड लीग के फाइनल में जगह बना ली हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 27, 2022 18:52 IST
NEERAJ CHOPRA- India TV Hindi
Image Source : AP NEERAJ CHOPRA

Highlights

  • डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने की दमदार वापसी
  • भारत को गोल्ड दिलाने से एक कदम दूर हैं नीरज
  • पहले एटेम्पट में ही नीरज ने 89.08 मीटर का थ्रो किया

Neeraj Chopra: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर और गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा एक बार फिर से भारत का नाम रोशन करने के लिए तैयार हैं। नीरज चोपड़ा चोट की वजह से इस साल बिर्मिंघम में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे। जिसके बाद उनके फैंस काफी ज्यादा निराशा हो गए थे। कमर की चोट के बाद नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में वापसी की और भारत को पहले ही एटेम्पट में उन्होंने फाइनल के लिए क्वालीफाई करवा दिया। उन्होंने अपने पहले थ्रो में ही जैवलिन को 89.08 मीटर तक फेक दिया। यह थ्रो उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो है। नीरज का पर्सनल बेस्ट 89.94 मीटर है, जोकि इसी साल स्टॉकहोम डायमंड लीग में उन्होंने फेंका था।

फाइनल के लिए पूरी तरह तैयार है नीरज

लुसाने डायमंड लीग में नीरज ने अपने दूसरे एटेम्पट में 85.18 मीटर की दुरी तक जैवलिन किया। वहीं नीरज ने अपना तीसरा एटेम्पट छोड़ दिया। चौथे एटेम्पट में नीरज ने फाउल थ्रो कर दिया। उन्होंने अपने अंतिम एटेम्पट में 80.04 मीटर तक ही जैवलिन को थ्रो किया। हालांकि नीरज का पहला एटेम्पट इतना बेहतर था कि वह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए। इंजरी के बाद नीरज बेहतरीन फॉर्म में दिख रहे हैं। 7-8 सितंबर को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में डायमंड लीग का फाइनल खेला जाएगा जिसके लिए नीरज पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं। डायमंड लीग की अंक तालिका में नीरज सात अंको के साथ चौथे स्थान पर रहे। विशेष रूप से, डायमंड लीग के अंत में सबसे अधिक अंक वाले शीर्ष छह खिलाड़ी ही फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं।

Koo AppNeeraj’s Another Historic #JavelinThrow! Neeraj Chopra wins GOLD medal at Lausanne #DiamondLeague with a massive throw of 89.08m thus qualifying for Finals to be held in Zurich next month. He has become the 1st Indian to WIN a Diamond League event. Congratulations, Champ!

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 27 Aug 2022

 

अभिनव बिंद्रा ने दी बधाई
लुसाने में डायमंड लीग मीट में स्टैंड से उनका उत्साह बढ़ाते हुए बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा भी पहुंचे थे, उन्होंने इवेंट के बाद नीरज के साथ एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि "लुसाने में नीरज को एक्शन में देखना अद्भुत रहा। बहुत सारी बधाई।"

विकास गौड़ा डायमंड लीग में टॉप-3 में रहने वाले अकेले भारतीय
चोपड़ा से पहले डिसकस थ्रो एथलीट विकास गौड़ा ही एकमात्र भारतीय हैं जो डायमंड लीग प्रतियोगिता में टॉप तीन में रहे थे। गौड़ा 2012 न्यूयॉर्क और 2014 दोहा में दो बार दूसरे स्थान पर रहे थे, इसके अलावा वह दो बार (2015 में शंघाई और यूजीन में) तीसरे स्थान पर रहे थे।

यह भी पढ़े: AIFF Ban Revoked: FIFA ने AIFF पर लगा बैन हटाया, भारत को वापस मिली अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement