Friday, May 03, 2024
Advertisement

Neeraj Chopra CWG 2022: नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ खेलों से बाहर, चोट के कारण नहीं ले पाएंगे हिस्सा!

Neeraj Chopra CWG 2022: टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने हाल ही में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

Updated on: July 26, 2022 13:19 IST
नीरज चोपड़ा- India TV Hindi
Image Source : PTI नीरज चोपड़ा

Highlights

  • नीरज चोपड़ा जांघ में चोट के कारण नहीं ले पाएंगे राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा
  • वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल किया था अपने नाम
  • टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर नीरज ने रचा था इतिहास

Neeraj Chopra CWG 2022: मंगलवार 26 जुलाई को भारतीय दल को राष्ट्रमंडल खेलों से पहले बड़ा झटका लगा है। भारत के स्टार एथलीट और जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा इंजरी के कारण बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए हैं। हाल ही में उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। गौरतलब है कि यूजीन में हुई इस चैंपियनशिप के फाइनल राउंड में भी वह कुछ परेशानी में नजर आए थे।

आपको बता दें कि 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए नीरज चोपड़ा को भारत के लिए पदक की एक बड़ी उम्मीद माना जा रहा था। लेकिन ग्रोइन इंजरी यानी जांघ में चोट के कारण वह अब इन खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। उनकी यह समस्या वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल राउंड में भी नजर आई थी जहां आखिरी दो प्रयासों में वह फाउल करते और डगआउट में बैठकर जांघ पर पट्टी बांधते दिखे थे।

IOA ने दी जानकारी

आईओए के सेक्रेटी जनरल राजीव मेहता ने नीरज के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने की पुष्टि की है। राजीव मेहता ने जानकारी देते हुए बताया कि, मुझे आज सुबह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा यह जानकारी दी गई कि नीरज पूरी तरह फिट नहीं हैं। उन्हें ग्रोइन इंजरी है और स्कैन के बाद उन्हें एक महीने के लिए आराम करने के लिए कहा गया है। परिणामस्वरूप वह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं लेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि, 'भारतीय टीम के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की आज सुबह अमेरिका से फोन पर मुझसे बात हुई और उन्होंने फिटनेस चिंताओं के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने में असमर्थता जताई। यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने के बाद चोपड़ा ने सोमवार को एमआरआई कराया था और उनकी चिकित्सा टीम ने उन्हें एक महीने विश्राम करने की सलाह दी है।’’

चैंपियनशिप फाइनल के बाद क्या बोले थे नीरज?

फाइनल मुकाबले में चौथे थ्रो के बाद नीरज चोपड़ा को जांघ पर जकड़न महसूस हुई और आखिरी दो थ्रो फाउल निकले। उन्होंने मैच के बाद कहा था,‘‘चौथा थ्रो भी और आगे जा सकता था। उसके बाद मुझे जांघ में जकड़न लगी और आखिरी दो थ्रो अच्छे नहीं गए। मैने जांघ पर पट्टी बांधी थी। मुझे कल सुबह ही पता चलेगा क्योंकि शरीर अभी भी गर्म है। उम्मीद है कि राष्ट्रमंडल खेलों से पहले कोई दिक्कत नहीं होगी।’’ 

CWG 2022: ओलंपिक पदक विजेता लवलीना ने लगाया उत्पीड़न का आरोप, खेल मंत्रालय ने दी सफाई

कॉमनवेल्थ खेलों में वैश्विक प्रतिस्पर्धा का स्तर थोड़ा कम होता है। ऐसे में यह संभावना थी कि नीरज गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाल सकते हैं। लेकिन अब उनके बाहर होने के बाद भारतीय दल को बड़ा झटका लगा है। नीरज 2018 कॉमनवेल्थ खेलों के चैंपियन भी हैं। वह इस बार अपने स्वर्ण पदक को डिफेंड करने के लिए उतरने वाले थे लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में नीरज ने 86.47 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के हामिश पीकोक (82.59 मीटर थ्रो) को मात दी थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement