Neeraj Chopra: इंजरी के बाद दोबारा फील्ड पर लौटेंगे नीरज चोपड़ा, इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट से भरेंगे हुंकार

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर एक साल में दो बार देश का गौरव बढ़ाया है।

Shubham Kumar Garga Written By: Shubham Kumar Garga @JournoShubhm
Updated on: September 09, 2022 14:04 IST
नीरज चोपड़ा- India TV Hindi
Image Source : PTI नीरज चोपड़ा

Highlights

  • डायमंड लीग से वापसी करेंगे भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में चोट के कारण हिस्सा नहीं ले पाए थे नीरज
  • यूजीन में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने के दौरान लगी थी चोट

Neeraj Chopra: ओलंपिक चैंपियन व भारत के गोल्ड मेडलिस्ट भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा पिछले महीने लगी ग्रोइन की मामूली चोट से उबर चुके हैं। गोल्डेन ब्वॉय नीरज अब 26 अगस्त को स्विट्जरलैंड के लुसाने में डाइमंड लीग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। लुसाने में अच्छा प्रदर्शन चोपड़ा की सात और आठ सितंबर को ज्यूरिख में डाइमंड लीग फाइनल में जगह सुनिश्चित कर सकता है, क्योंकि वह अभी तालिका में चौथे स्थान पर हैं। तालिका में शीर्ष छह में रहने वाले खिलाड़ी ज्यूरिख में होने वाले फाइनल में जगह बनाएंगे। 

लुसाने प्रतियोगिता आखिरी चरण है जिसमें पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा को शामिल किया गया है। अमेरिका के यूजीन में 24 जुलाई को विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में एतिहासिक रजत पदक जीतने के दौरान 24 साल के चोपड़ा को चोट लगी थी, जिसके कारण वह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से भी हट गए थे। चिकित्सा टीम ने चोपड़ा को चार हफ्ते के आराम की सलाह दी थी जिसके बाद वह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (28 जुलाई से आठ अगस्त) की शुरुआत से सिर्फ दो दिन पहले इन खेलों से हट गए थे। वह इसके बाद जर्मनी में रिहैबिलिटेशन से गुजरे। 

नीरज चोपड़ा ने खुद दी जानकारी

चोपड़ा ने ट्वीट किया, ‘‘मजबूत और शुक्रवार के लिए खुद को तैयार महसूस कर रहा हूं। समर्थन के लिए सभी का धन्यवाद। लुसाने में मिलते हैं।’’ आयोजकों ने 17 अगस्त को जब प्रतिभागियों की सूची जारी की थी तो उसमें चोपड़ा का नाम भी था लेकिन चोट के कारण इस प्रतियोगिता में उनके हिस्सा लेने को लेकर अटकलें लगाई जा रहीं थी। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमारिवाला ने कहा था कि अगर चोपड़ा ‘मेडिकल रूप से फिट’ हुए तो लुसाने में प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। स्टॉकहोम चरण में 30 जून को दूसरे स्थान के साथ पहली बार पोडियम पर जगह बनाने वाले चोपड़ा सात अंक के साथ तालिका में चौथे स्थान पर हैं।

World Badminton Championship: साइना नेहवाल प्री क्वार्टर फाइनल में, त्रीसा-गायत्री की जोड़ी का भी विजयी आगाज

टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चेक गणराज्य के याकुब वादलेच 20 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर के 19 जबकि विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स के 16 अंक हैं। ग्रोइन की चोट के कारण भले ही चोपड़ा की तैयारियां प्रभावित हुई हों लेकिन वह डाइमंड लीग में पहले खिताब को लक्ष्य बना सकते हैं क्योंकि लुसाने में छह खिलाड़ियों की स्पर्धा में उनके विरोधी उतने मजबूत नहीं हैं जितने स्टॉकहोम चरण में थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड