World Badminton Championship: साइना नेहवाल की प्री क्वार्टर फाइनल में एंट्री, त्रीसा और गायत्री की जोड़ी का भी विजयी आगाज

World Badminton Championship: नाजोमी ओकुहारा चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से हट गईं। इस कारण पहली जीत के बाद ही साइना नेहवाल सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 23, 2022 20:50 IST
त्रीसा जॉली-गायत्री...- India TV Hindi
Image Source : BAI MEDIA TWITTER त्रीसा जॉली-गायत्री गोपीचंद की जोड़ी और साइना नेहवाल ने जीत से किया आगाज

Highlights

  • साइना नेहवाल पहली जीत के बाद ही प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं
  • त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने भी किया विजयी आगाज
  • नाजोमी ओकोहारा की इंजरी से साइना नेहवाल को हुआ बड़ा फायदा

World Badminton Championship: लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने मंगलवार को टोक्यो में जारी वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपने अभियान का जीत के साथ आगाज किया है। उन्होंने हांगकांग की चेउंग नगन यी पर सीधे गेम में जीत दर्ज करके प्री क्वार्टर फाइनल में भी जगह बनाई। साइना ने पहले दौर के इस मैच में नगन यी को 38 मिनट में 21-19, 21-9 से पराजित किया। विश्व चैंपियनशिप में रजत और कांस्य पदक जीत चुकी 32 वर्षीय खिलाड़ी सीधे अंतिम-16 में पहुंच गईं।

एक जीते से सीधे प्री क्वार्टर में कैसे पहुंची साइना?

साइना नेहवाल का विश्व चैंपियनशिप में यह पहला मुकाबला था और पहली जीत के बाद ही वह सीधे अंतिम-16 यानी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि दूसरे दौर की उनकी प्रतिद्वंदी नाजोमी ओकुहारा चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से हट गई हैं। इससे साइना को ‘बाई’ मिल गई। 

साइना ने पिछड़ने के बाद भी जीता मुकाबला

साइना नेहवाल ने नगन यी के खिलाफ पहले गेम में 4-7 से पिछड़ने के बाद 12-11 से बढ़त हासिल की थी। साइना को एक-एक अंक के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने अपनी बढ़त कायम रखी। इसके बाद स्कोर 19-19 पर बराबरी पर पहुंच गया। भारतीय शटलर ने हालांकि इसके बाद लगातार दो अंक बनाकर पहला गेम अपने नाम किया। साइना ने दूसरे गेम में अधिक आक्रामक रवैया अपनाया और इस बीच नगन यी भी संघर्ष करती नजर आईं। साइना ने इंटरवल तक 11-6 से बढ़त हासिल कर रखी थी। इसके बाद भी उन्होंने अपनी बढ़त बरकरार रखकर यह गेम और मैच जीता। 

क्या रहा अन्य मैचों का परिणाम?

साइना के अलावा आज त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की भारतीय महिला जोड़ी ने भी जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। भारतीय जोड़ी को मलेशिया की येन युआन लो और वेलेरी सियो को 21-11 21-13 से हराने में खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। साथ ही अश्विनी भट और शिखा गौतम की महिला जोड़ी ने भी इटली की मार्टिना कोर्सिनी और जुडिथ मैयर को 30 मिनट में 21-8, 21-14 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। 

धनश्री वर्मा ने युजवेंद्र चहल से कही मायके जाने की बात, देखिए कैसा रहा क्रिकेटर का रिएक्शन

इस बीच वेंकट गौरव प्रसाद और जूही देवगन की मिश्रित युगल जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। यह भारतीय जोड़ी इंग्लैंड के ग्रेगरी मायर्स और जेनी मूर से 10-21, 21-23 से हार गई। कृष्ण प्रसाद गरागा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की पुरुष युगल जोड़ी भी फ्रांस के फैबियन डेलरू और विलियम विलेगर से 14-21, 18-21 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। तनीषा क्रास्टो और ईशान भटनागर भी मिश्रित युगल में थाईलैंड के सुपक जोमकोह और सुपिसारा पावसमप्रान की 14वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी से 14-21, 17-21 से हार गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड