Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीटी उषा को चुना गया IOA का नया चीफ, दो दिन पहले ही भरा था नामांकन

पीटी उषा को IOA का नया प्रेसिडेंट चुन लिया गया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: November 28, 2022 20:45 IST
PT Usha- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PT Usha

IOA, PT Usha: भारत की महान धावक पीटी उषा को सोमवार को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) का नया अध्यक्ष चुना गया है। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने आईओए के अध्यक्ष के रूप में पीटी उषा की नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी। बता दें कि पीटी उषा ने 26 नवंबर को सोशल मीडिया पर सभी को सूचना दी कि वो अगले महीने आईओए चुनावों में शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर रही हैं।

निर्विरोध चुनी गईं चीफ

आईओए चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा 27 नवंबर को समाप्त हो गई। आईओए चुनाव ऑफिसर उमेश सिन्हा को 27 नवंबर तक शीर्ष पद के लिए कोई नामांकन नहीं मिला। हालांकि, रविवार को विभिन्न पदों के लिए 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। किरेन रिजिजू करते हुए लिखा,  'महान गोल्डन गर्ल, पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर बधाई। मैं अपने देश के सभी खेल हीरो को प्रतिष्ठित आईओए के पदाधिकारी बनने पर बधाई देता हूं। एक राष्ट्र के रूप में उन पर गर्व है।"

एशियाई खेलों में कर चुकी हैं कमाल

भारत में सबसे अधिक माने जाने वाले एथलीटों में से एक, उषा ने एशियाई खेलों में चार स्वर्ण पदक और सात रजत पदक जीते हैं। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की नई कार्यकारी समिति के लिए 10 दिसंबर के चुनाव के दौरान नव-निर्वाचित एथलीट आयोग द्वारा मतदान के लिए चुने गए एसओएम के आठ खिलाड़ियों में उषा शामिल हैं। अन्य 7 एसओएम में योगेश्वर दत्त (कुश्ती) एमएम सोमाया (हॉकी), रोहित राजपाल (टेनिस), अखिल कुमार (मुक्केबाजी), सुमा शिरूर (शूटिंग), अपर्णा पोपट (बैडमिंटन) और डोला बनर्जी (तीरंदाजी) शामिल हैं।

15 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान को अपनाने और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की कार्यकारी समिति के लिए मतदान के संबंध में उसके आदेशों का ईमानदारी से पालन किया जाना चाहिए। पीठ ने कहा कि न्यायमूर्ति राव द्वारा प्रस्तुत नोट के संदर्भ में व्यापक सहमति जताई कि चुनाव 10 दिसंबर को होना चाहिए।

Input- IANS

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement