ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. सिंधू ने अश्मिता चालिहा को हराकर इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में बनाई जगह

सिंधू ने अश्मिता चालिहा को हराकर इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में बनाई जगह

शीर्ष वरीय पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु ने 36 मिनट तक चले मुकाबले में 21 वर्षीय चालिहा को 21-7 21-18 से हराया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: January 14, 2022 16:41 IST
PV Sindhu, Ashmita Chaliha, semi-finals, India Open- India TV Hindi
Image Source : GETTY PV Sindhu

Highlights

  • शीर्ष वरीय पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु ने 36 मिनट तक चले मुकाबले में 21 वर्षीय चालिहा को 21-7 21-18 से हराया
  • फाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें छठी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की सुपनिदा कटेथोंग के साथ अंतिम चार में भिड़ना होगा

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू ने शुक्रवार को योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में हमवतन अश्मिता चालिहा को सीधे गेम में हराकर महिला एकल सेमीफाइनल में प्रवेश किया। शीर्ष वरीय पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु ने 36 मिनट तक चले मुकाबले में 21 वर्षीय चालिहा को 21-7 21-18 से हराया। 

फाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें छठी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की सुपनिदा कटेथोंग के साथ अंतिम चार में भिड़ना होगा। तीसरी वरीयता प्राप्त सिंगापुर की येओ जिया मिन के ‘तेज बुखार’ के कारण टूर्नामेंट से हटने के बाद केटथोंग ने सेमीफाइनल में जगह बनायी। सिंधू  पिछली बार 2019 में 83वीं योनेक्स-सनराइज सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में चालिहा के खिलाफ खेली थी। उस समय असम की युवा खिलाड़ी ने दमदार प्रदर्शन किया था। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: केकेआर में भरत अरुण को मिली बड़ी जिम्मेदारी, कोच ब्रेंडन मैकुलम ने किया टीम में स्वागत

चालिहा ने शुक्रवार को लय हासिल करने में काफी समय लिया। उन्होंने हालांकि दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन यह सिंधू को रोकने के लिए काफी नहीं था। सिंधू ने शुरुआती गेम में सभी अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए 11-5 की बढ़त हासिल कर ली। मैच के आगे बढ़ने के साथ दोनों खिलाड़ियों के बीच अंकों का फासला बढ़ता गया। 

चालिहा ने दूसरे गेम में खुद को बेहतर साबित करते हुए 9-9 की बराबरी की। इसके बाद सिंधु ने 15-11 से बढ़त बनाई, लेकिन चालिहा ने फिर से वापसी करते हुए स्कोर को 15-15 कर दिया। सिंधू  इसके बाद अपने खेल में आक्रामकता बढ़ाते हुए चार अंक हासिल कर जीत के करीब पहुंच गयी। दूसरे सेमीफाइनल में आकर्षी कश्यप का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान से होगा। 

यह भी पढ़ें- IND vs SA : DRS विवाद के बाद लुंगी एनगिडी ने कहा, दवाब में आज चुकी है भारतीय टीम

भारतीय खिलाड़ी ने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में हमवतन मालविका बंसोद पर 21-12, 21-15 से जीत दर्ज की। बुसानन ने अंतिम आठ में अमेरिका की लॉरेन लैम को 21-12, 21-8 से शिकस्त दी। ईशान भटनागर एवं साई प्रतीक के की पुरुष युगल जोड़ी को मलेशिया की तीसरी वरीयता प्राप्त ओंग यू सिन एवं तेओ ई यी के खिलाफ महज 19 मिनट में 7-21, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा। 

मिश्रित युगल में आठवीं वरीयता प्राप्त वेंकट गौरव प्रसाद एवं जूही देवांगन की भारतीय जोड़ी चेन टैंग जी एवं पेक येन वेई की मलेशियाई जोड़ी से महज 23 मिनट में 10-21, 13-21 से हार गई। नितिन एचवी एवं अश्विनी भट्ट के की एक अन्य भारतीय जोड़ी सिंगापुर के ही योंग काई टेरी एवं टैन वेई हान से 15-21, 19-21 से हार गई। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022