Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PV Sindhu: वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में सिंधु का तहलका, मारिन को पछाड़कर 3 साल पुरानी ऊंचाई पर पहुंचीं

PV Sindhu: वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में पीवी सिंधु ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उस मुकाम को हासिल कर लिया है जिससे वह 2019 से दूर थीं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 25, 2022 21:13 IST
पीवी सिंधु- India TV Hindi
Image Source : PTI पीवी सिंधु

PV Sindhu: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने एक नए मुकाम को हासिल कर लिया है। उन्होंने अपनी आर्च राइवल्स कैरोलिना मारिन को पीछे छोड़ दिया है। वह तीन साल के लंबे अंतराल के बाद अपनी पुरानी ऊंचाई पर पहुंचने में कामयाब हुई हैं। सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग्स में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक स्थान की छलांग लगाकर वुमेंस सिंगल्स में एक नई शुरुआत करने की तैयारी कर ली है।

टॉप 5 में पहुंचीं पीवी सिंधु   

पीवी सिंधु

Image Source : PTI
पीवी सिंधु

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मंगलवार को जारी वुमेंस सिंगल्स बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड रैंकिंग्स में टॉप 5 में जगह बनाई। कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट सिंधु के खाते में फिलहाल 26 टूर्नामेंटों में 87,218 अंक हैं। इस उपलब्धिक के साथ वह स्पेन की चिर प्रतिद्वंद्वी कैरोलिना मारिन को भी पछाड़ चुकी हैं। 2016 रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु को 2016 रियो ओलंपिक मारिन के खिलाफ फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारतीय शटलर की करियर बेस्ट रैंकिंग वर्ल्ड नंबर 2 की रही थी जिसे उन्होंने 2017-18 में हासिल किया था। इस साल उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब भी अपने नाम किया था पर सितंबर 2019 के बाद से वह टॉप 5 में जगह नहीं बना पाईं।

कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद सिंधु को वापसी का इंतजार

पीवी सिंधु

Image Source : PTI
पीवी सिंधु

सिंधु ने इस साल की शुरूआत में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन चोट के कारण तब से वह बाहर हैं। उन्होंने इंजरी से उबरने के बाद सोमवार को अपनी ट्रेनिंग फिर से शुरू की. और उम्मीद है कि दिसंबर में चीन के ग्वांगझू में सीजन के अंत में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल 2022 के लिए कोर्ट में उनकी वापसी होगी।

साइना नेहवाल को हुआ 1 स्थान का नुकसान

लंदन 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल बैडमिंटन वर्ल्ड रैंकिंग्स मे एक स्थान नीचे खिसक गईं। फिलहाल वहक 33वें स्थान पर हैं। साइना अब तक नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। भारत की यह अनुभवी खिलाड़ी पिछले कुछ सालों से फॉर्म के लिए संघर्ष करती नजर आ रही हैं।

लक्ष्य सेन करियर बेस्ट रैंकिंग पर बरकरार

मेंस सिंगल्स रैंकिंग्स में लक्ष्य सेन ने इस महीने की शुरूआत में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ आठवां स्थान बरकरार रखा और बेस्ट इंडियन मेंस सिंगल्स प्लेयर के रूप में अपनी जगह पर कायम हैं। उनके हमवतन और दुनिया के पूर्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत ने भी अपना 11वां स्थान बरकरार रखा है। दूसरी ओर फॉर्म में चल रहे एचएस प्रणय, जो हाल ही में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर 2022 रैंकिंग में विश्व नंबर 1 बने हैं, उन्होंने विश्व रैंकिंग में भी अपना उछाल जारी रखा है और अब एक स्थान हासिल करने के बाद 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement