Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रियाल मैड्रिड ने 5वीं बार जीता FIFA क्लब विश्व कप, जानें कब-कब पहले चैंपियन बनी थी टीम

स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड ने 5वीं बार फीफा क्लब वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसके अलावा तीन बार टीम ने इंटर कॉन्टिनेंटल कप भी जीता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 12, 2023 11:02 IST
.- India TV Hindi
Image Source : PTI रियाल मैड्रिड क्लब बना चैंपियन

स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड ने 9 साल में पांचवीं बार फीफा क्लब विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में विनिसियस जूनियर के दो गोल और एक असिस्ट के साथ करीम बेनजेमा के एक गोल से रियाल मैड्रिड ने क्लब विश्व कप फाइनल में सऊदी अरब के अल हिलाल को 5-3 से मात दी। अल हिलाल को हराकर रियाल ने अपना पांचवां खिताब जीता। वहीं इससे पहले तीन कॉन्टिनेन्टल कप भी यह क्लब अपने नाम कर चुका था। मोरक्को की राजधानी रबात के प्रिंस मौले अब्दुल्लाह स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला गया। साथ ही रियाल मैड्रिड का यह 100वां खिताब भी था।

फाइनल मुकाबले में विनिसियस जूनियर और करीम बेंजेमा के अलावा यूरोपीय चैंपियन रियाल मैड्रिड की ओर से दो अन्य गोल फेडेरिको वेलवर्डे ने भी किए। अल हिलाल की टीम मैच में किसी भी समय बढ़त नहीं बना पाई लेकिन उसने साबित किया कि ब्राजील के क्लब फ्लेमेंगो को हराकर फाइनल में जगह बनाना सिर्फ तुक्का नहीं था। फाइनल में टीम की ओर से लूसियानो वीटो ने दो जबकि मोसा मारेगा ने एक गोल किया। वहीं चैंपियन रियाल की तरफ से विनिसियस ने 13वें मिनट में मैड्रिड को बढ़त दिलाई और फिर 69वें मिनट में टीम की ओर से पांचवां और अंतिम गोल दागा। 

कब-कब चैंपियन बनी रियाल मैड्रिड?

रियाल मैड्रिड ने कुल पांचवीं बार फीफा क्लब विश्व कप का खिताब जीता है। इससे पहले उसने 2014, 2016, 2017 और 2018 में भी यह खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2000 से हुई थी।रियाल के अलावा तीन बार बार्सिलोना ने यह खिताब जीता है। वहीं रियाल ने तीन बार (1960, 1998, 2002) में इंटर कॉन्टिनेंटल कप भी जीता है। 

इससे पहले टेंगियर में फ्लेमेंगो ने टूर्नामेंट के तीसरे स्थान के मुकाबले में मिस्र के क्लब अल आहली को 4-2 से हराया था। दक्षिण अमेरिकी चैंपियन फ्लेमेंगो की ओर से पेड्रो और गैब्रियल बारबोसा ने दो-दो गोल किए। अल आहली की ओर से दोनों गोल अहमद अब्देल कादिर ने दागे थे।

यह भी पढ़ें:-

नागपुर में शर्मनाक हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बदला स्क्वॉड, दिल्ली टेस्ट से पहले भारत पहुंचेगा यह खिलाड़ी

केएल राहुल के लिए हो रहा 'पक्षपात', इस खिलाड़ी को उपकप्तान बनाने की मांग; पूर्व कोच ने उठाए सवाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement