Friday, April 19, 2024
Advertisement

Roger Federer Announces Retirement: लीजेंड्री टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान, लेवर कप के बाद कहेंगे अलविदा

Roger Federer announces Retirement: रोजर फेडरर ने 24 साल के महान करियर के बाद प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा कह दिया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 16, 2022 6:33 IST
Roger Federer- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Roger Federer

Highlights

  • रोजर फेडरर ने टेनिस से किया संन्यास का ऐलान
  • लेवर कप के बाद प्रोफेशनल टेनिस को कहेंगे अलविदा
  • फेडरर ने अपने करियर में जीते 20 ग्रैंड स्लैम खिताब

Roger Federer Announces Retirement: वर्ल्ड टेनिस के सर्वकालीन महानतम टेनिस खिलाड़ियों में गिने जाने वाले रोजर फेडरर ने प्रोफेशनल टेनिस से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। पिछले डेढ़ साल से टेनिस कोर्ट से दूर चल रहे स्विस चैंपियन ने ट्विटर पर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने अचानक ही खेल को अलविदा कहकर दुनिया भर में फैले अपने करोड़ों फैंस को चौंका दिया। लगभग 24 सालों तक टेनिस कोर्ट पर राज करने वाले फेडरर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर संन्यास लेने के अपने फैसले से सबको अवगत कराया। इस मौके पर उन्होंने पांच पन्ने की एक चिट्ठी भी शेयर की।

फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान

फेडरर ने लिखा, “मेरे टेनिस परिवार और बाकियों के नाम। मुझे टेनिस ने पिछले कई सालों में कई गिफ्ट दिए जिसमें सबसे बड़ा गिफ्ट वे लोग हैं जिनसे मैं मिला: मेरे दोस्त, मेरे प्रतियोगी और तमाम वैसे फैंस जिन्होंने इस खेल के लिए अपनी जिंदगी लगा दी। आज मैं आप सबसे एक खबर शेयर करना चाहता हूं।”

फेडरर ने बताई अपने संन्यास लेने की वजह

“जैसा कि आप सब जानते हैं कि पिछले तीन साल से मैं इंजरी और सर्जरी से जुड़ी चुनौतियों से घिरा रहा हूं। मैंने कंपिटिटिव टेनिस में वापसी की भरपूर कोशिश की। लेकिन मुझे अपनी शरीर की क्षमता और लिमिटेशन का पूरा पता है और पिछले कुछ दिनों से इससे मिल रहे संदेश से पूरी तरह से साफ थे। मैं 41 साल का हूं और मैंने अपने 24 साल लंबे करियर में 1500 से ज्यादा मैच खेले। टेनिस ने मुझे जिस तरह से अपनाया वह मेरे सपनों से भी ज्यादा है और अब मुझे अच्छी तरह से पता है कि मुझे अपने कंपिटिटिव करियर को कब खत्म करना है।”

लेवर कप के बाद कहेंगे प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा

“अगले हफ्ते लंदन में होने वाला लेवर कप मेरा अंतिम एटीपी इवेंट होगा। मैं भविष्य में टेनिस खेलता रहूंगा लेकिन ग्रैंड स्लैम और टूर का हिस्सा नहीं बनूंगा। ये एक मुश्किल फैसला है मैं उन तमाम चीजों को मिस करूंगा जो टेनिस ने मुझे दिया है। साथ ही सेलेब्रेट करने के लिए भी बहुत कुछ है। मैं खुद को पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली इंसान मानता हूं। मुझे टेनिस खेलने का स्पेशल टैलेंट मिला और मैंने उस लेवल पर इसे खेला जिसकी मैं कल्पना भी नहीं कर सकता। मैंने अपने ख्यालों से ज्यादा लंबे मुमकिन वक्त तक खेला।”

फेडरर का बेमिसाल करियर

रोजर फेडरर ने अपने करियर में कुल 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। उनके ग्रैंड स्लैम टाइटल्स में 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और 1 फ्रेंच ओपन टाइटल शामिल है। वह ओपन एरा मेंस टेनिस में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement