Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Lava Storm 5G Review: कम कीमत में 8GB रैम वाला 5G स्मार्टफोन, डेली यूज के लिए है 'बेस्ट'

Lava Storm 5G को 2023 के आखिर में लॉन्च किया गया था, जो बड़े डिस्प्ले, दमदार बैटरी जैसे कई फीचर्स के साथ आता है। इस फोन की कीमत 13,499 रुपये है और यह Realme, Redmi, Infinix जैसे ब्रांड्स के बजट 5G स्मार्टफोन को कई मायनों में टक्कर देता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 31, 2024 9:10 IST
Lava Storm 5G- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lava Storm 5G

Lava ने पिछले साल बजट सेगमेंट में कई 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। Storm 5G को 2023 के आखिर में लॉन्च किया गया था, जो बड़े डिस्प्ले, दमदार बैटरी जैसे कई फीचर्स के साथ आता है। इस फोन की कीमत 13,499 रुपये है और यह Realme, Redmi, Infinix जैसे ब्रांड्स के बजट 5G स्मार्टफोन को कई मायनों में टक्कर देता है। हमने लावा के इस फोन को पिछले कुछ दिन प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल किया है। आइए, जानते हैं हमें यह फोन कैसा लगा है?

Lava Storm 5G के फीचर्स

डिस्प्ले 6.78 इंच, 120Hz
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 6080
बैटरी 5000mAh, 33W फास्ट चार्जिंग
कैमरा 50MP + 8MP बैक, 16MP फ्रंट
स्टोरेज 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज
कीमत 13,499 रुपये

डिजाइन और डिस्प्ले

लावा के इस बजट 5G स्मार्टफोन में पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन मिलता है। इसके अलावा फोन के बैक में ग्लास-फिनिश डिजाइन दिया गया है। फोन में Samsung के प्रीमियम स्मार्टफोन सीरीज की तरह कैमरा डिजाइन दिया गया है। फोन के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। इसके डिस्प्ले के चारों ओर मोटे बेजल दिए गए हैं। फोन के चारों साइड में मैटलिक फिनिशिंग देखी जा सकती है। वहीं, इसके कॉर्नर राउंड शेप में आते हैं।

Lava Storm 5G Review

Image Source : INDIA TV
Lava Storm 5G Review

इसके एक तरफ SIM कार्ड लगाने का ऑप्शन मिलेगा, जबकि दूसरी तरफ पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, USB Type C पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक मिलेगा। लावा के इस फोन के थिकनेस की बात करें तो इसकी मोटाई थोड़ी ज्यादा है, जो दर्शाता है कि यह एक बजट फोन है। हालांकि, फोन की ग्रिपिंग अच्छी है। सिंगल हैंड ऑपरेशन में आपको थोड़ी दिक्कत आ सकती है, क्योंकि फोन का वजन 214 ग्राम है। 

इस फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.78 इंच का बड़ा डिस्प्ले मिलता है, जो वीडियो देखने के लिए अच्छा है। बड़ी स्क्रीन पर आप अपने पसंदीदा वीडियो कॉन्टेंट एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा इस बजट फोन का डिस्प्ले FHD+ यानी फुल एचडी प्लस रेजलूशन को सपोर्ट करता है। यही नहीं, इसका डिस्प्ले 120Hz हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। आप इसके डिस्प्ले के रेजलूशन को फोन की सेटिंग्स में जाकर 60Hz और 120Hz में सेट कर सकते हैं। बड़ी स्क्रीन होने की वजह से फोन पर वीडियो कॉन्टेंट देखने के साथ-साथ गेमिंग का भी बेहतर एक्सपीरियंस किया जा सकता है।

Lava Storm 5G Review

Image Source : INDIA TV
Lava Storm 5G Review

परफॉर्मेस और बैटरी

Lava Storm 5G में MediaTek Dimensity 6080 प्रोसेसर दिया गया है। कंपनी इस फोन के साथ 8GB RAM ऑफर करती है, जिसे वर्चुअली 8GB और एक्सपेंड किया जा सकता है। फोन में इटंरनल स्टोरेज के लिए 128GB का स्पेस मिलता है, जिसमें आप हजारों फोटोज स्टोर कर सकते हैं। डेली यूज के लिए इस फोन की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है।

इस फोन पर आप BGMI, Call of Duty: Mobile, Free Fire MAX जैसे बैटल रॉयल गेम एक्सपीरियंस कर सकते हैं। मैनें इस फोन पर BGMI को स्टैंडर्ड ग्राफिक्स के साथ खेलकर देखा, लंबे समय तक गेमिंग करने के बाद भी फोन में हीटिंग आदि की समस्या नहीं हुई। साथ ही, लावा का यह बजट मल्टी-टास्किंग में भी इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य डिवाइसेज को पीछे छोड़ देता है।

Lava Storm 5G Review

Image Source : INDIA TV
Lava Storm 5G Review

लावा ने इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी दी है। इसके साथ 33W UBS Type C फास्ट चार्जिंग फीचर भी मिलता है। फोन की बैटरी को 0 से फुल चार्ज करने में करीब 55 मिनट का समय लगता है। आप 10 मिनट फोन को चार्ज करके 3 से 4 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन का बैटरी बैक-अप भी अच्छा है। एक बार फुल चार्ज करने पर आप इसे एक दिन आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्लीन एंड्रॉइड एक्सपीरियंस

Lava Storm 5G में Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। इस फोन की खास बात यह है कि इसमें आपको क्लीन एंड्रॉइड एक्सपीरियंस मिलता है यानी यह फोन किसी कस्टमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ नहीं आता है। यह गूगल के स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आता है, जिसके साथ आपको कोई भी ब्लॉटवेयर और थर्ड पार्टी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स नहीं मिलता है। आपको जिस ऐप की जरूरत होगी, वो आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Lava Storm 5G Review

Image Source : INDIA TV
Lava Storm 5G Review

कैमरा परफॉर्मेंस

यह स्मार्टफोन डुअल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 50MP का मेन कैमरा मिलता है, जो EIS फीचर को सपोर्ट करता है। इसके अलावा फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलेगा। इस फोन में डेप्थ और मैक्रो कैमरा को आप मिस कर सकते हैं। अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन में इस प्राइस रेंज में आपको मेन कैमरा के साथ मैक्रो या डेप्थ कैमरा मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए आपको इस फोन में 16MP का सेंटर अलाइंड पंच-होल फ्रंट कैमरा मिलता है, जो HD वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।

Lava Storm 5G Review

Image Source : INDIA TV
Lava Storm 5G Review

लावा के इस बजट स्मार्टफोन के कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो डे लाइट में इस फोन का बैक और फ्रंट कैमरा ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर सकता है। कम रोशनी या लो लाइट में फोन के कैमरे से ली गई तस्वीर पिक्सलेट होती है यानी उसमें क्लियरिटी नहीं होती है। इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य फोन की तरह ही इसका कैमरा भी केवल डेली यूज और कैजुअल फोटोग्राफी आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Lava Storm 5G Review

Image Source : INDIA TV
Lava Storm 5G Review

हमारा फैसला?

Lava Storm 5G की कीमत 13,499 रुपये है। हालांकि, इसे 12,499 रुपये में फिलहाल बेचा जा रहा है। फोन की बिल्ड क्वालिटी से लेकर परफॉर्मेंस में यह आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है। वहीं, कैमरा भी इस प्राइस रेंज में ठीक-ठाक है। इसके अलावा इस फोन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें क्लीन Android मिलता है, जो बेसिक या फर्स्ट टाइम एंड्रॉइड यूजर्स को एक साफ-सुथरा एक्सपीरियंस देगा। इस फोन में हमें जो थोड़ी-बहुत जो कमी लगृी वो ये कि इसके बेजल्स थोड़े ज्यादा मोटे हैं। साथ ही, फोन का वजन भी ज्यादा है। फोन को आप एक हाथ से ऑपरेट नहीं कर पाएंगे। ओवरऑल, फोन डेली यूज के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement