Friday, April 19, 2024
Advertisement

Facebook Turns 12: सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के बारे में जानिए 12 खास बातें

कैलीफोर्निया: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक 4 फरवरी का दिन 'फ्रेंडशिप-डे' के रूप में मना रही है। बेहद लोकप्रिय इस वेससाइट की आज 12 वीं वर्षगांठ है। फेसबुक को 4 फरवरी, 2004

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Updated on: February 04, 2016 18:36 IST
Facebook Turns 12- India TV Hindi
Facebook Turns 12

कैलीफोर्निया: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक 4 फरवरी का दिन 'फ्रेंडशिप-डे' के रूप में मना रही है। बेहद लोकप्रिय इस वेससाइट की आज 12 वीं वर्षगांठ है। फेसबुक को 4 फरवरी, 2004 के दिन मार्क ज़ुकरबर्ग ने अपने हार्वर्ड कॉलेज के रूम मेट्स औऱ साथी छात्रों के साथ मिलकर लॉन्च किया था। पिछले एक दशके से भी लंबे समय से फेसबुक लगातार आगे बढ़ती रही है और 2015 की चौथी तिमाही में इसने उम्मीदों से बेहतर रिकार्ड आय दर्ज की। अब फेसबुक के मासिक सक्रिय यूज़र्स की संख्या भी 1.5 अरब से ज़्यादा हो गई है।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है, "मासिक सक्रिय यूज़र्स (एमएयू) की संख्या साल-दर-साल आधार पर 14 फीसदी बढ़कर 1.59 अरब हो गई है, जबकि मोबाइल एमएयू की संख्या साल-दर-साल आधार पर 21 फीसदी बढ़कर 1.44 अरब हो गई है।" कंपनी की कुल आय 2015 में साल-दर-साल आधार पर 44 फीसदी बढ़कर 17.93 अरब डॉलर दर्ज की गई।

जुकरबर्ग ने कहा, "2015 फेसबुक के लिए बेहतरीन वर्ष रहा। हमारे समुदाय का आकार लगातार बढ़ता जा रहा है और हमारे कारोबार का प्रदर्शन भी बेहतरीन है।"

ज़ुकरबर्ग को है रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस

द न्यू यार्कर मैगज़ीन की मानें तो फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ को रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस है। उनके लिए सबसे ब्राइट कलर ब्लू है। शायह यही वजह है कि फेसबुक नीले रंग से ही रंगा हुआ है। खुद ज़ुकरबर्ग ने इस अमेरिकी मैगज़ीन को बताया था कि उनके लिए सबसे रिच कलर ब्लू है।

फेसबुक में फोटो-शेयरिंग फीचर नहीं जोड़ना चाहते थे ज़ुकरबर्ग

ज़ुकरबर्ग शुरू में नहीं चाहते थे कि फेसबुक में फोटो-शेयरिंग फीचर जोड़ा जाए। शेन पार्कर ने उन्हें इसके लिए मनाया था। यह दिलचस्प बात है कि फेसबुक अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग साइट बन चुकी है।फ

फेसबुक पर मार्क ज़ुकरबर्ग को ब्लॉक नहीं किया जा सकता

फेसबुक पर आप किसी भी शख्स को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन इस सोशल नेटवर्किंग साइट के को-फाउंडर मार्क ज़ुकरबर्ग को कोई फेसबुक पर ब्लॉक नहीं कर सकता। शायद ऐसा इसलिए किया गया है कि ज़ुकरबर्ग यूज़र्स पर नज़र रख सकें।

​फेसबुक के सीईओ लेते हैं कितना वेतन, जानने के लिए अगली स्लाइड पर जाएं:

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement