Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आग लगने की संभावना के चलते HP ने 50,000 लैपटॉप्स की बैटरी वापस मंगाईं

अमरीका की दिग्गज मल्टिनेशनल कंपनी HP ने आग लगने की आशंका के चलते दुनियाभर से लैपटॉप की लगभग 50,000 लिथियम-आयन बैटरियां वापस मंगाई हैं...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 08, 2018 15:06 IST
Laptop Batteries- India TV Hindi
Laptop Batteries

नई दिल्ली: अमरीका की दिग्गज मल्टिनेशनल कंपनी HP ने आग लगने की आशंका के चलते दुनियाभर से लैपटॉप की लगभग 50,000 लिथियम-आयन बैटरियां वापस मंगाई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे दिसंबर 2015 से लेकर दिसंबर 2017 के बीच बने विभिन्न नोटबुक और मोबाइल वर्कस्टेशंस प्रभावित हुए हैं। HP ने बताया है कि बैटरी के ओवरहीट होने के कारण यूजर्स के जलने का भी खतरा है। कंपनी के मुताबिक, उसे कम से कम 8 ऐसी घटनाओं का पता चला है जिसमें बैटरियों में ओवरहीटिंग, गलने या जलने की समस्या सामने आई है।

कंपनी ने जिन लैपटॉप की बैटरियां वापस मंगाई है उनमें HP ProBook 640/645, HP ProBook 650/655, HP x360 310 G2, HP Envy m6, HP Pavilion x360, HP 11, HP ZBook 17 और HP ZBook Studio G3 शामिल हैं। इन सारी बैटरियों का निर्माण चीन में किया गया है। कंपनी ने कहा है कि बैटरी डिवाइस का अंदरुनी हिस्सा है और इसलिए कंपनी मुफ्त में बैटरी बदल रही है। बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ लैपटॉप्स में रिमूवेबल बैटरीज दी गई हैं जबकि बाकी में वे इंटिग्रेटेड हैं। इससे पहले भी कंपनी ने जनवरी 2017 में 1,00,00 लैपटॉप्स को समस्याओं के चलते वापस मंगाया था।

इसके लिए लैपटॉप के मालिकों को एक स्पेशल यूटिलिटी डाउनलोग करने के लिए कह रहा है जिसके जरिए पता चल जाएगा कि बैटरी सेफ है या नहीं। अगर HP बैटरी प्रोग्राम वैलिडेशन यूटिलिटी को पता चलता है कि लैपटॉप के एक्यूमूलेटर को बदलने की की जरूरत है, तो यह सिस्टम के BIOS को अपडेट करने और 'Battery Safety Mode' को इनेबल करने की सलाह देगा जो इसे चार्ज होने से रोकता है। इसके बाद, ग्राहकों को HP से संपर्क करना होगा और एक नई बैटरी के लिए ऑर्डर करना होगा जो उन्हें फ्री में भेज दी जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement